DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, June 9, 2021

ऑनलाइन पढ़ाई में रुचिकर कंटेंट पर फोकस, शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश


ऑनलाइन पढ़ाई में रुचिकर कंटेंट पर फोकस,  शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश


● ऑनलाइन पढ़ाई में स्कूली बच्चों को मिलेगा अब रुचिकर कंटेंट, 
● शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देशआनलाइन पढ़ाई को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी की सिफारिश के बाद उठाया कदम

कोरोना संकटकाल में शुरू हुई आनलाइन पढ़ाई को अब और रुचिकर बनाने की तैयारी है। फिलहाल शिक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर पहल तेज की है। इस बीच सबसे ज्यादा फोकस कंटेंट पर है ताकि बच्चों को आसानी से चीजें समझ में आ सकें।


नई दिल्ली । कोरोना संकटकाल में शुरू हुई आनलाइन पढ़ाई को अब और रुचिकर बनाने की तैयारी है। फिलहाल शिक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर पहल तेज की है। इस बीच सबसे ज्यादा फोकस कंटेंट पर है, ताकि बच्चों को आसानी से चीजें समझ में आ सकें। इनमें गेमिंग तकनीक के इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया है। इसके साथ ही इनमें दिव्यांगजन छात्रों पर भी फोकस किया गया है। उनके लिए अलग से आडियो और विजुअल्स आदि तैयार करने का सुझाव दिया गया है।


दिव्यांगजनों के लिए भी तैयार किया जाएंगा अलग कंटेंट

शिक्षा मंत्रालय ने यह कदम आनलाइन कंटेंट को लेकर उठ रहे सवालों को देखते हुए उठाया है। इसे लेकर शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों की एक कमेटी भी गठित की गई थी। इस कमेटी ने हाल ही में आनलाइन पढ़ाई से जुड़े कंटेंट को बेहतर बनाने और दिव्यांगजन छात्रों के लिए सुलभ अध्ययन सामग्री तैयार करने का सुझाव भी दिया है। वहीं मंत्रालय ने अब इन सुझावों के आधार पर एनसीईआरटी सहित स्कूली बच्चों के लिए कंटेंट तैयार करने से जुड़ी एंजेसियों को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।


आनलाइन पढ़ाई को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी की सिफारिश के बाद उठाया कदम

इसके तहत ज्यादा से ज्यादा कंटेंट को आडियो-विजुअल तरीके से तैयार करने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिया है, कि जो भी कंटेंट तैयार किया जाया वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के होने चाहिए। मंत्रालय ने इस मुहिम में दिव्यांगजन छात्रों का इसलिए भी ख्याल रखा है।

आनलाइन पढ़ाई की पूरी मुहिम में अब तक इनके लिए कोई अध्ययन सामग्री उपलब्ध नहीं है। जिससे इन छात्रों को असुविधा का सामना भी करना पड़ रहा है। वहीं दिव्यांगजन छात्र इसकी मांग भी कर रहे थे। गौरतलब है कि कोरोना संकट काल में आनलाइन ई-विद्या कार्यक्रम के शुरू करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कंटेंट को रुचिकर बनाने और दिव्यांगजनों के लिए भी अध्ययन सामग्री तैयार करने का सुझाव दिया था।

No comments:
Write comments