DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, June 14, 2021

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगा अंक सुधार का मौका -योगी आदित्यनाथ

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगा अंक सुधार का मौका -योगी आदित्यनाथ

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की रद्द हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का परीक्षाफल की नियमावली जल्द जारी की जाएगी और छात्रों को अंक सुधार का अवसर भी प्रदान किया जाएगा।


श्री योगी ने रविवार को टीम 9 की बैठक में कहा कि कोविड महामारी के कारण इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। स्थिति सामान्य होने पर इन बच्चों को अंकसुधार का अवसर भी दिया जाए। कोई मेरिट न जारी किया जाए। परीक्षाफल तैयार करने की विस्तृत नियमावली से बच्चों/अभिभावकों को यथाशीघ्र अवगत करा दिया जाए।


उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में सुविधानुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जानी चाहिए। उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितंबर के दूसरे पखवारे से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जानी चाहिए। सम्बंधित विभागों द्वारा छात्रों को प्रोन्नत करने के फॉर्मूले और परीक्षा आयोजन की विधि सहित सभी नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द जारी कर दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए गेहूं खरीद 15 जून के बाद भी जारी रखने की जरूरत है। जब तक किसान आएंगे, गेहूं खरीद जारी रहेगी। कोरोना महामारी के बीच इस वर्ष गेहूं खरीद में उतर प्रदेश ने नया कीर्तिमान रचा है। 10 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ हुआ है। साथ ही, 72 घंटे के भीतर भुगतान भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। इन व्यवस्थाओं की हर दिन मॉनीटरिंग की जाएं।


इस बार बिना मेरिट जारी होंगे यूपी बोर्ड के नतीजे, परीक्षार्थियों को अंक सुधार का मिलेगा मौका, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश

लखनऊ :  यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के नतीजे बिना मेरिट के जारी होंगे। कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षार्थियों को अंक सुधार का मौका भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आयोजित टीम 9 की बैठक में ये निर्देश दिए।

कोरोना संक्रमण के कारण यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा रद कर दी गई है। सरकार ने 10वीं के 29,94,312 और इंटरमीडिएट के 26,10,316 परीक्षार्थियों समेत कुल 56,04,628 परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के प्रोन्नत करने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री ने रविवार को आयोजित बैठक में परीक्षा परिणाम जारी करने की नियमावली जल्द तैयार करने और उससे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को अवगत कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट जारी नहीं करने और अंक सुधार का मौका देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में सुविधानुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जानी चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितंबर के दूसरे पखवाड़े से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने के निर्देश दिए।

No comments:
Write comments