DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, May 31, 2024

परिषदीय स्कूलों में समर कैंप का विरोध जारी, बेसिक शिक्षा मंत्री, महानिदेशक को पत्र भेजकर स्थगित करने की मांग

परिषदीय स्कूलों में समर कैंप का विरोध जारी, बेसिक शिक्षा मंत्री, महानिदेशक को पत्र भेजकर स्थगित करने की मांग


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से गर्मी की छुट्टियों में विश्व पर्यावरण दिवस पर समर कैंप के आयोजन का विरोध जारी है। विभाग की ओर से पांच से 11 जून तक समर कैंप आयोजित करने के आदेश को निरस्त करने के लिए शैक्षिक संगठनों ने बेसिक शिक्षा मंत्री व महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र भेजा है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने महानिदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि 20 मई से 15 जून तक पूर्व से गर्मी की छुट्टियां घोषित हैं। प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच गया है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में समर कैंप आयोजित करना अनुकूल नहीं है। इसे स्थगित किया जाए।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अजीत सिंह ने बेसिक शिक्षा मंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि बेसिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप के आयोजन का निर्णय अव्यवहारिक, असामयिक व नियम विरुद्ध है।

प्रदेश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है, मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। ऐसे में इस अव्यवहारिक आदेश को स्थगित करें। गर्मी की छुट्टी में काफी शिक्षक अपने परिवार के साथ बाहर भी चले गए हैं। ऐसे में इस तिथि पर उनका लौटना संभव नहीं है। वहीं टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर शैक्षणिक कार्य के लिए समयावधि व कार्य निर्धारण के साथ ही छुट्टियां निर्धारित हैं। ऐसे में गर्मी में समर कैंप का आयोजन करना व्यावहारिक नहीं है।



ग्रीष्मावकाश में समर कैंप पर शिक्षक संघ और बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग आमने-सामने

शिक्षक संगठनों ने की आदेश वापसी की अपील,  भीषण गर्मी में समर कैंप को बताया खतरनाक

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में भीषण गर्मी और ग्रीष्मावकाश में समर कैम्प के आदेश से विभाग और शिक्षक संगठनों में टकराव की स्थिति बन गई है। 


माध्यमिक शिक्षा परिषद और बेसिक शिक्षा विभाग दोनों ने ही पांच से 11 जून तक विद्यालयों में समर कैम्प के आदेश जारी किए हैं। जबकि शिक्षक संगठनों का कहना है कि ग्रीष्मावकाश चल रहा है और प्रदेश में पारा 43 से 48 डिग्री है। ऐसे समय में समर कैम्प जोखिम भरा हो सकता है।


महानिदेशक शिक्षा के समर कैम्प कराने के आदेश के साथ ही शिक्षक संगठनों ने विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ, प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ एकजुट समेत अन्य शिक्षक संगठन समर कैम्प के विरोध में उतरे हैं। 

No comments:
Write comments