DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, June 8, 2020

शासन के निर्देश पर फर्जी शिक्षिका मामले की जांच एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने भी शुरू की

शासन के निर्देश पर फर्जी शिक्षिका मामले की जांच एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने भी शुरू की

एसटीएफ के रेडार पर प्रदेश के 25 और फर्जी शिक्षक

लखनऊ : अनामिका शुक्ला का मामला सामने आने के बाद एसटीएफ ने अलग-अलग जिलों में 25 ऐसे और फर्जी शिक्षक तलाशे हैं, जो दूसरों के नाम पर नौकरियां कर रहे हैं। इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए एसटीएफ ने रिपोर्ट भेज दी है। एसटीएफ इससे पहले 272 फर्जी शिक्षकों को तलाश कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा चुकी है। अप्रैल के अंत में एसटीएफ ने आठ जिलों में काम कर रहे 16 फर्जी शिक्षकों को तलाश कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी। एक माह के भीतर एसटीएफ ने 25 और फर्जी शिक्षकों को ढूंढ निकाला। इनके खिलाफ भी जल्द एफआईआर दर्ज की जाएगी। एसटीएफ की पड़ताल में अब तक 272 फर्जी शिक्षक मिल चुके हैं। इनके खिलाफ 21 जिलों में 130 एफआईआर हो चुकी हैं।



कासगंज। फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद प्रकरण की जांच में अब आगरा एसटीएफ भी पहुंच गई है। टीम ने सोरों कोतवाली पुलिस से प्रकरण की जानकारी ली। साथ ही शिक्षिका से भी पूछताछ की। विभागीय अफसरों से भी संपर्क किया है। 


शनिवार को जिले के बेसिक शिक्षा विभाग ने अनामिका शुक्ला के नाम पर नौकरी करने वाली फर्रुखाबाद की ग्राम पंचायत लखनपुर के मजरा रजपालपुर की प्रिया पुत्री महिपाल को पुलिस के हवाले कर दिया। इसकी जांच कोतवाली पुलिस कर रही है।


 अब शासन के निर्देश पर मामले की जांच एसटीएफ(स्पेशल टास्क फोर्स) ने भी शुरू कर दी है। रविवार को एसटीएफ आगरा के उप निरीक्षक मुकेश कुमार जांच के लिए सोरों कोतवाली पहुंचे। यहां उन्हों सोरों कोतवाली पुलिस से पूरे प्रकरण की जानकारी ली। 


फर्जी शिक्षिका से पूछताछ की। मामले में अभी तक एसटीएफ किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों से भी संपर्क किया है। एसटीएफ व दस्तावेज खंगालने में जुटी हुई है एसटीएफ के उपनिरीक्षक मुनीश कुमार ने बीएसए कार्यालय में कर्मचारियों से जानकारी की। इस दौरान अनामिका शुक्ला की नियुक्ति के समय कौन कौन अधिकारी वहां पर तैनात था इसकी भी जानकारी मांगी।


----------- -------- -------- -------- ---     ------- 

एसटीएफ को दी जा सकती है शिक्षिका के फजीर्वाड़े की तफ्तीश

शिक्षिका के फर्जीवाडे का खुलासा होने के बाद वेस्ट यूपी में खलबली मची हुई है। एक साथ सूबे के सहारनपुर समेत 25 जिलों में एक नाम की शिक्षिका के कथित तौर पर तैनाती के मामले की जांच अब एसटीएफ को सौंपी जा सकती है। इस पूरे खेल में शिक्षिका के साथ कौन-कौन शामिल हैं, इसकी पूरी पड़ताल की जाएगी। उधर, सहारनपुर पुलिस ने भी अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है।


सहारनपुर पुलिस भी जल्द ही गिरफ्तार हुई शिक्षिका के बयान दर्ज करेगी। अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षिका के फजीर्वाड़े की परत-दर-परत खुलतीं जा रही हैं। पता चला है कि पूर्व से लेकर पश्चमी यूपी तक करीब 25 जिलों में अराधना शुक्ला के नाम से नौकरी की गई। बाकायदा एक नाम से वेतन भी निकाला जा जाता रहा। जिसका खुलासा होने के बाद खलबली मच गई है। महिला के साथ इस खेल में शामिल अन्य लोगों की भी तलाश की जा रही है।


माना जा रहा है कि इस गेम में कई लोग शामिल हो सकते हैं। जिसमें विभागीय कर्मचारी और अधिकारी भी संदेह के घेरे में हैं। उधर संकेत मिल रहे हैं कि मामला सूबे के दो दर्जन से अधिक जिलों में फजीवाडे का है, इसलिए इस मामले की तफ्तीश एसटीएफ को सौंपी जा सकती है। हालांकि रविवार को आगरा एसटीएफ की टीम कासगंज पहुंची। वहां पर टीम ने शिक्षिका से पूछताछ की।


सूत्रों ने संभावना व्यक्त की है कि जल्द ही तफ्तीश एसटीएफ को जा सकती है।उधर अनामिका शुक्ला के खिलाफ थाना जनकपुरी में कायम मुकदमे में सहारनपुर की पुलिस ने भी तफ्तीश शुरू कर दी है। सहारनपुर में नौकरी करने वाली अनामिका शुक्ला कासगंज वाली ही हैं या फिर अन्य कोई। पुलिस इसकी तलाश में करने में जुट गई है। इसके लिए पुलिस ने शिक्षा विभाग से दस्तावेज भी मांगे हैं। साथ ही गिरफ्तार हुई महिला से भी पूछताछ करने की तैयारी है। जल्द ही पुलिस की एक टीम गिरफ्तार कथित शिक्षिका के बयान दर्ज कराने के लिए कासगंज जाएगी।


थाना जनकपुरी में अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षिका के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। जिसके बाद तफ्तीश शुरू कर दी गई है। शिक्षा विभाग से मामले से जुड़े दस्तावेज मांगे गये हैं। जल्द ही कासगंज में जाकर गिरफ्तार शिक्षिका के बयान भी दर्ज किये जाएंगे -मुकेश मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक।

No comments:
Write comments