DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 3, 2021

आठ मई से बोर्ड परीक्षा कराने का प्रस्ताव, मुख्यमंत्री की सहमति के बाद जारी होगी स्कीम

आठ मई से बोर्ड परीक्षा कराने का प्रस्ताव, मुख्यमंत्री की सहमति के बाद जारी होगी स्कीम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का आयोजन 8 मई से कराना प्रस्तावित है। माध्यमिक शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के बाद परीक्षा की स्कीम जारी करेगा।

बोर्ड परीक्षा पहले 24 अप्रैल से 12 मई तक प्रस्तावित थी। पंचायत चुनाव के मद्देनजर परीक्षाओं को स्थगित किया गया था। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अब 8 मई से परीक्षा शुरू कराने का प्रस्ताव है। परीक्षाएं मई में ही संपन्न कराकर जून के अंत तक परिणाम घोषित कराने की योजना है। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र सहित अन्य व्यवस्थाएं पहले से तैयार है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि मई में परीक्षा कराई जाएगी। दूसरे सप्ताह से परीक्षाएं कराने का विचार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विचार विमर्श के बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा।


----------------------------


मई में पूरी हो जाएंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एक-दो दिन में कार्यक्रम की हो सकती है घोषणा।

प्रदेश में पंचायत चुनाव को देखते हुए प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया जा रहा है। बोर्ड की ओर से पंचायत चुनाव पूरा होते ही हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बोर्ड की ओर से परीक्षाएं समय से पूरी हों इसके लिए बोर्ड की ओर से पूरा ध्यान दिया जा रहा है। बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मई में पूरी करने की तैयारी कर चुका है। यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी।


यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पहले 24 अप्रैल से 12 मई के बीच होनी थीं, अब पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया तीन अप्रैल शुरू होने और पूरी चुनाव प्रक्रिया दो मई तक पूरी होने के बाद सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला किया है। मई के पहले हफ्ते से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक पूरी हो जाएंगी। बोर्ड की ओर से पहले से जारी कार्यक्रम में जिस विषय की परीक्षा जिस क्रम में तय हुई थी, उसी क्रम बाद में भी परीक्षा कराए जाने की उम्मीद है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों में हिंदी व प्रारंभिक हिंदी विषय की परीक्षा से ही शुरुआत हो सकती है।


बोर्ड परीक्षा में 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813  छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं पंजीकृत हैं। हाईस्कूल परीक्षा में 16,74,022 छात्र  एवं 13,20,290 छात्राएं पंजीकृत हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा में 14,73,771 छात्र एवं 11,35,730 छात्राएं कुल मिलाकर 26,09,501 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

No comments:
Write comments