DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 22, 2021

सीबीएसई का नया आदेश : 25 जुलाई तक नहीं आएगा 12वीं का रिजल्ट! देखें यह आदेश

सीबीएसई का नया आदेश : 25 जुलाई तक नहीं आएगा 12वीं का रिजल्ट! देखें यह आदेश


सीबीएसई ने बुधवार, 21 जुलाई को सभी स्कूलों के लिए एक अहम आदेश जारी किया है। इस बीच, देश भर में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 12वीं के लाखों छात्र और उनके अभिभावकों की नजरें सीबीएसई के रिजल्ट की घोषणा पर टिकी हैं।


सीबीएसई ने बुधवार, 21 जुलाई को सभी स्कूलों के लिए एक अहम आदेश जारी किया है। इस बीच, देश भर में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 12वीं के लाखों छात्र और उनके अभिभावकों की नजरें सीबीएसई के रिजल्ट की घोषणा पर टिकी हैं। लेकिन सीबीएसई की ओर से रिजल्ट जारी करने अथवा रिजल्ट की संभावित तिथियों की घोषणा न किए जाने से उनकी बैचेनी बढ़ती जा रही है। समय पर परिणाम घोषित न होने के कारण उनके सामने अगली कक्षाओं में दाखिले को लेकर भी चिंताएं पनपने लगी हैं। 


दरअसल, सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन कार्य के अपलोड अंकों के मॉडरेशन के लिए डेडलाइन आगे बढ़ा दी है। यह पहले 22 जुलाई तक निर्धारित थी। अब इसे 25 जुलाई, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नए आदेश के अनुसार, दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई शाम 5 बजे तक कर दी है। 


Central Board of Secondary Education (CBSE) extends the last date of finalising the class XII result, from 22nd July to 25th July (5:00 PM). 
— ANI (@ANI) July 21, 2021


सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि यह वक्त बेहद तनाव वाला है। ऐसे में जल्दबाजी से गलतियों की संभावना अधिक हो जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए अंकों के मॉडरेशन के लिए डेडलाइन आगे बढ़ाई जा रही है। सभी स्कूलों को निर्देशित किया जाता है कि वे इस समय-सीमा में अंकों के मॉडरेशन का कार्य निष्पादित कर लें। अन्यथा उन्हें छोड़कर शेष स्कूलों का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। स्कूल प्रबंधन को अंतिम समय की आपा-धापी से बचते हुए इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा कर लेना चाहिए। 


बता दें कि कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं। छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन फॉर्मूला तैयार किए गए थे। उसके आधार पर भी परिणाम तैयार किए गए हैं। सीबीएसई की ओर से 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई तक घोषित किया जाना था, लेकिन इसमें लगातार देरी हो रही है। जबकि, कक्षा-12वीं का परिणाम 31 जुलाई को घोषित किया जाना प्रस्तावित है। 

No comments:
Write comments