DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 22, 2021

Navodaya Exam: 11 अगस्त को होगी नवोदय की परीक्षा, जल्द एडमिट कार्ड होगा जारी

Navodaya Exam: 11 अगस्त को होगी नवोदय की परीक्षा, जल्द एडमिट कार्ड होगा जारी


नई दिल्ली : जेईई मेंस और नीट के बाद शिक्षा मंत्रलय ने नवोदय विद्यालय की छठवीं कक्षा में दाखिले के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 की प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा की तारीख का भी एलान कर दिया है।


यह परीक्षा 11 अगस्त को देश भर के 11 हजार से ज्यादा केंद्रों पर आयोजित होगी। मौजूदा समय में देश के लगभग सभी जिलों में एक नवोदय विद्यालय है। खास बात यह है कि इन विद्यालयों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए लिया जाता है। यह विद्यालय आवासीय होते हैं। कोरोना संकट के चलते अब तक इस परीक्षा का आयोजन टलता रहा है। 


Navodaya Exam: 11 अगस्त को होगी नवोदय की परीक्षा, जल्द एडमिट कार्ड होगा जारी

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के लिए नवोदय परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा या जेएनवीएसटी कक्षा VI प्रवेश 2021 के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. चयन परीक्षा पहले 16 मई, 2021 को मिजोरम, नागालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निर्धारित की गई थी. बाद के लिए, परीक्षा 19 जून, 2021 को निर्धारित की गई थी. इन दोनों तिथियों को रद्द कर दिया गया और दूसरी लहर के बीच नोटिस जारी किया गया.

नोटिस में सूचित किया गया था कि छात्रों को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा के बारे में सूचित किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने तारीख की जानकारी दे दी है और आधिकारिक नोटिस जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जारी किया जाएगा. जिन लोगों ने पंजीकरण कराया था, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड जारी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. एनवीएस पहले ही मई में परीक्षा और परीक्षा पैटर्न के बारे में एक पुस्तिका जारी कर चुका है.

नवोदय विद्यालय समिति के तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए हर साल नवोदय प्रवेश परीक्षा या जेएनवी चयन परीक्षा आयोजित की जाती है. 2021 की परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी. परीक्षा को प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है. हर साल देश भर से लाखों छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. जेवीएन माध्यमिक शिक्षा के लिए केंद्रीय वित्त पोषित स्कूल हैं. ये आवासीय विद्यालय हैं और मेधावी छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान किया जाता है. परीक्षा आमतौर पर साल में दो बार आयोजित की जाती है एक बार जनवरी में और फिर मार्च में प्रवेश प्रक्रिया के लिए. इस साल, हालांकि, विभिन्न कारणों से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

No comments:
Write comments