DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, July 14, 2021

परीक्षा मार्च में, पहली बार त्रैमासिक परीक्षाएं, शासन ने जारी किया माध्यमिक शिक्षा विभाग का शैक्षिक कैलेंडर

परीक्षा मार्च में, पहली बार त्रैमासिक परीक्षाएं, शासन ने जारी किया माध्यमिक शिक्षा विभाग का शैक्षिक कैलेंडर

घोषणा

◆ यूपी बोर्ड परीक्षा मार्च में पहली बार होंगी त्रैमासिक परीक्षाएं
◆ बोर्ड ने जारी किया सत्र 2021- 22 के लिए शैक्षिक कैलेंडर

मेरठ : सत्र 2021-22 के लिए शासन ने शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। अगले साल की हाईस्कूल और इंटर परीक्षाएं मार्च में प्रस्तावित हैं। खास बात यह है कि इस बार त्रैमासिक परीक्षाओं को कैलेडर में स्थान मिला है। पूर्व में त्रैमासिक परीक्षा का प्रावधान नहीं था।


शैक्षिक कैलेंडर में तिथिवार परीक्षाएं और अंक अपलोड करने की तिथि का भी उल्लेख है। कैलेंडर के मुताबिक प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी, तो बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले व दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित की गई है। शैक्षिक कैलेंडर को इस तरह तैयार किया गया है, ताकि कोविड के चलते किसी प्रकार की परेशानी न हो । यदि कोरोना नियंत्रित रहता है तो परीक्षाएं होंगी अन्यथा वेबसाइट पर अपलोड अंकों के आधार पर वर्तमान सत्र की तरह अगले सत्र में भी प्रोन्नति की जा सकती है। जिसका फार्मूला यूपी बोर्ड 20 जून को ही जारी कर चुका है।

विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य 20 मई से शुरू है। साथ ही छात्रों के प्रगति का आकलन करने के लिए कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। इसके प्राप्तांकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय प्रत्येक माह का अंतिम सप्ताह है। प्रथम आंतरिक मूल्यांकन अगस्त के अंतिम सप्ताह में होंगे। इसी तरह द्वितीय और तृतीय आंतरिक मूल्यांकन क्रमशः अक्तूबर और जनवरी में होंगे। त्रैमासिक परीक्षा सितंबर के तृतीय व चतुर्थ सप्ताह में होगी। त्रैमासिक परीक्षा के प्राप्तांकों को वेबसाइट पर अपलोड करने का समय अक्तूबर के द्वितीय सप्ताह तक तय है। अर्द्धवार्षिक दिसंबर के द्वितीय एवं तृतीय सप्ताह में होंगी। अर्द्धवार्षिक को प्राप्तांकों को वेबसाइट पर जनवरी के प्रथम सप्ताह में अपलोड करना होगा। कक्षा 10 व 12 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूर्ण करने की तिथि 15 जनवरी, कक्षा नौ व 11 के लिए 31 जनवरी तय है। विज्ञान, मानविकी, कृषि व व्यावसायिक वर्ग की कक्षा 11 व 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाओं के आयोजन की तिथि जारी कर दी गई है।

प्री बोर्ड फरवरी में

प्री बोर्ड की परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह में होगी और अंक को अपलोड फरवरी के चौथे सप्ताह में किया जाएगा। कक्षा दस व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च के प्रथम व द्वितीय सप्ताह में होगा।

No comments:
Write comments