DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, July 30, 2021

CBSE RESULT : 31 जुलाई को आ सकता है सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

CBSE RESULT : 31 जुलाई को आ सकता है सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

स्कूलों के अनुसार 31 जुलाई को रिजल्ट आ सकता है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज की तरफ से इसको लेकर स्कूलों को मेल भी भेजा गया है। स्कूलों के अनुसार इस मेल के अतिरिक्त रिजल्ट जारी होने की अन्य किसी तिथि की सूचना नहीं है।


सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी हो सकता है। स्कूलों में बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जो मेल आई है उससे तो यही स्थिति साफ होती है। वहीं परीक्षा परिणाम जारी करने के एक दिन पहले शाम को बोर्ड दोबारा सूचना भी दे सकता है। इस मेल के बाद स्कूल रिजल्ट जारी होने के इंतजार में हैं।

पिछले कुछ समय से सीबीएसई के रिजल्ट को लेकर काफी अफवाहें उड़ रही हैं। गुरुवार को भी सुबह से रिजल्ट जारी होने की सूचना वायरल हुई। हालांकि कई स्कूल प्रशासन ने उन सूचनाओं को अफवाह करार दिया। स्कूलों के अनुसार 31 जुलाई को रिजल्ट आ सकता है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज की तरफ से इसको लेकर स्कूलों को मेल भी भेजा गया है। स्कूलों के अनुसार इस मेल के अतिरिक्त रिजल्ट जारी होने की अन्य किसी तिथि की सूचना नहीं है। स्कूलों के अुनसार सॉफ्टवेयर द्वारा तैयार किए जा रहे रिजल्ट की वजह से इसे जारी करने में देरी हो रही है।

अंक घटाया या बढ़ाया तो देना होगा जवाब
हाईस्कूल के छात्रों के अंकों का मॉडरेशन काफी पहले कर दिया गया था। लेकिन कुछ गड़बड़ियां सामने आने के बाद बोर्ड ने इसका दोबारा गत 25 जुलाई तक मॉडरेशन कराया। जिस वजह से रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में देरी हुई। वहीं स्कूलो ने बताया कि इस दौरान बोर्ड की क्षेत्रीय अरोड़ा ने कुछ स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूलों द्वारा तैयार किए जा रहे रिजल्ट और उससे संबंधित प्रपत्रों को देखा।

वरदान इंटरनेशनल एकेडमी की प्रधानाचार्या ऋचा खन्ना ने बताया कि मॉडरेशन के लिए बोर्ड ने रेंज सेट कर यह अधिकार दिया था कि उसके अनुसार अंक घटा व बढ़ा सकते थे। लेकिन इसके लिए रिमार्क देना भी अनिवार्य है। छात्र के अंक क्यों बढ़ा रहे और क्यों घटा रहे इससे संबंधित प्रपत्र सहित जवाब भी दिया गया। ताकि भविष्य में कोई चुनौती दे तो उसका प्रूफ तैयार रहे।

No comments:
Write comments