DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, July 18, 2021

अक्तूबर से चलेगा विश्वविद्यालयों में नया सत्र, यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षाओं एवं नए सत्र में प्रवेश को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

अक्तूबर से चलेगा विश्वविद्यालयों में नया सत्र, यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षाओं एवं नए सत्र में प्रवेश को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश 

विश्वविद्यालयों, कालेजों में एक अक्टूबर से शुरू होगा नया सत्र, 30 सितंबर तक होंगे दाखिले

31 अगस्त तक कराएं फाइनल ईयर की परीक्षाएं, UGC ने कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को दिए निर्देश


नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षाओं एवं नए सत्र में प्रवेश को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। संस्थानों को अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से 31 अगस्त से पहले संपन्न करानी होंगी तथा एक अक्तूबर से नया शैक्षिक सत्र शुरू होगा।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प : यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने सभी कुलपतियों को पत्र भी लिखा है और कहा है कि परीक्षाओं एवं नए सत्र शुरू करने में कोरोना नियमों का पूरा पालन किया जाए। विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से कराई जाएं। परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से हो सकती हैं । स्थानीय हालात के अनुसार निर्णय लिया जाए।

विकल्प

◆  परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से हो सकती हैं 
◆ परीक्षाएं 31 अगस्त तक कराएं, बीच के सेमेस्टर की परीक्षाएं छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन पर होंगी

वापसी

◆  31 अक्तूबर तक नामांकन वापस लेने पर पूरी फीस लौटानी होगी
◆  31 दिसंबर तक एडमिशन रद्द कराने पर एक हजार रुपये की कटौती ही फीस में की जा सकेगी।






विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी (University Grants Commission, UGC )
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी (University Grants Commission UGC ) ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं भी घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त 2021 तक पूरी की जाएंगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी (University Grants Commission, UGC ) ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं भी घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त, 2021 तक पूरी की जाएंगी। वहीं नया शैक्षणिक सत्र 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा।

 यूजीसी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन में जारी कहा है कि विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया 2021 के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजी प्रवेश प्रक्रिया सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड के परिणाम जारी होने के बाद ही शुरू होगी। इस संबंध में एएनआई ने एक ट्वीट भी किया है। 

दरअसल, आयोग ने 16 जुलाई, 2021 के सर्कुलर में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, उम्मीद है कि सभी राज्य बोर्डों के साथ-साथ सीबीएसई और आईसीएसई का परिणाम 31 जुलाई, 2021 तक जारी हो जाएंगे।  प्रवेश प्रक्रिया, इसलिए , उसके बाद या अस्थायी रूप से 1 अगस्त, 2021 से शुरू होगा और विश्वविद्यालयों को 30 सितंबर, 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

 इसके बाद  अक्टूबर 2021 से नया सत्र शुरू करने का निर्देश दिया है। वहीं रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने की की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। इसके साथ ही नए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का अगर रिजल्ट देर होता है तो, वे 18 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध करा सकते हैं। यूजीसी ने यह भी कहा है कि महामारी को देखते हुए, विश्वविद्यालय 31 अक्टूबर तक प्रवेश वापस लेने के लिए कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लेगा। इसके बाद, अगर कोई प्रवेश वापस लेतो है तो फिर  विश्वविद्यालय अधिकतम रुपये की कटौती कर सकता हैं। इस संबंध में जानकरी के लिए छात्र-छात्राओं को संबंधित कॉलेज और यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

No comments:
Write comments