DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, February 16, 2024

परिषदीय छात्रों की आनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था पहले दिन ही फेल, शिक्षकों और संगठनों के विरोध के दम पर शुरू नहीं हो सकी प्रक्रिया

• विभागीय कार्यों के लिए अपने नाम से नहीं खरीद रहे सिम कार्ड

• गुरुवार से लागू हुई इस व्यवस्था का शिक्षकों ने किया विरोध

परिषदीय छात्रों की आनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था पहले दिन ही फेल, शिक्षकों और संगठनों के विरोध के दम पर शुरू नहीं हो सकी प्रक्रिया


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में छात्रों की - आनलाइन उपस्थिति को शिक्षकों ने ठेंगा दिखा - दिया। उपस्थिति के साथ-साथ मिड डे मील खाने - वाले विद्यार्थियों का आनलाइन ब्योरा भी नहीं - भेजा गया। 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किए जाने का शिक्षकों ने विरोध किया। वह - विभागीय कार्यों के लिए अपने नाम से सिम कार्ड - खरीदने का विरोध कर रहे हैं। परिषदीय स्कूलों - को कंपोजिट ग्रांट के रूप में 1,500 रुपये दिए - गए थे लेकिन बड़ी संख्या में शिक्षकों ने संगठनों के विरोध के साथ खड़े होकर सिम कार्ड नहीं खरीदा।


उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश = अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि विभाग - की ओर से सिम कार्ड उपलब्ध कराया जाना - चाहिए। पहले चरण में 2.09 लाख टैबलेट स्कूलों को भेजे गए थे। 1.34 लाख परिषदीय स्कूलों को दो-दो टैबलेट दिए जा रहे हैं। अभी - परिषदीय स्कूलों व कंपोजिट स्कूलों के अलावा - बड़ी संख्या में पूर्व माध्यमिक स्कूलों में दो-दो टैबलेट भी नहीं भेजे गए हैं। 


शिक्षकों को प्रेरणा एप पर उपस्थिति माड्यूल के उपयोग करने का भी प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। गुरुवार से लागू की गई यह व्यवस्था पहले ही दिन ध्वस्त हो गई। न ही आनलाइन उपस्थिति दर्ज हुई और न ही आफलाइन।


शिक्षकों का कहना है कि पहले उन्हें इसके संचालन की ट्रेनिंग दी जाए और विभाग खुद सिम कार्ड खरीदकर दे तभी वे टैबलेट का उपयोग करेंगे। 


उधर महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सभी जिलों में इस व्यवस्था को सख्ती के साथ लागू कराया जाए लेकिन शिक्षाधिकारी इसे लागू कराने में पहले ही दिन असफल रहे। अब विभागीय अधिकारी इसकी समीक्षा में जुटे हैं।

No comments:
Write comments