DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, February 13, 2024

यूपी बोर्ड : बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष से ऑनलाइन न जुड़ने वाले विद्यालय होंगे डिबार, सचिव ने विद्यालयों को कैमरे लगा कंट्रोल रूम से लिंक करने के लिए दिया कल तक का समय

यूपी बोर्ड : बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष से ऑनलाइन न जुड़ने वाले विद्यालय होंगे डिबार, सचिव ने विद्यालयों को कैमरे लगा कंट्रोल रूम से लिंक करने के लिए दिया कल तक का समय

यूपी बोर्ड : रडार से बाहर हैं 500 से अधिक परीक्षा केंद्र,नोटिस जारी, 14 फरवरी तक सीसीटीवी लगाने के हैं निर्देश, खबर पढें नीचे

प्रयागराज : बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष से ऑनलाइन न जुड़ने वाले विद्यालय तीन साल के डिबार किए जाएंगे। साथ ही प्रधानाचार्य समेत अन्य जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। यूपी बोर्ड के सचिव ने केंद्र से न जुड़ने वाले विद्यालयों में बुधवार तक सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया है। इसके बाद कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।


माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में केंद्र बनाए गए सभी विद्यालयों की ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी लगाने तथा इनके स्ट्रांग रूम को परिषद कार्यालय में स्थापित कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ा जाना अनिवार्य किया गया है। इसके बावजूद कई परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम परिषद के कंट्रोल सेंट्रल में नहीं दिख रहे। विद्यालयों में सही तरीके से कैमरे ही नहीं लगे या नहीं कनेक्टिविटी ठीक नहीं है।

सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से ऐसे सभी विद्यालयों को आदेश जारी किया गया है कि सीसीटीवी कैमरे या अन्य कोई भी सूचना गलत या भ्रामक पाई जाती है तो विद्यालय को तीन साल के डिबार कर दिया जाएगा।

सचिव ने आदेश दिया है कि जिन परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम परिषद के कंट्रोल सेंटर में विजिबल नहीं हो रहे हैं वे अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे एवं डीवीआर लगवा लें। 14 फरवरी तक सभी विद्यालयों में इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक को दी है।

यूपी बोर्ड : रडार से बाहर हैं 500 से अधिक परीक्षा केंद्र,नोटिस जारी, 14 फरवरी तक सीसीटीवी लगाने के हैं निर्देश


प्रयागराज : 22 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रश्नपत्रों की ऑनलाइन 24 घंटे सातों दिन निगरानी के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया है। प्रदेश के सभी 8245 परीक्षा केन्द्रों के स्ट्रांग रूम को बोर्ड मुख्यालय के कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया है। इनमें से 500 से अधिक ऐसे परीक्षा केन्द्र चिह्नित हुए हैं जिनके स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी कैमरे/डीवीआर कन्ट्रोल रूम से विजिबल (दृश्य) नहीं है।

बोर्ड सचिव दिब्यकान्त शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को चेतावनी जारी की है कि 14 फरवरी तक ऐसे परीक्षा केन्द्रों में अच्छी गुणवत्ता वाले सीसीटीवी/डीवीआर लगवाना सुनिश्चित करें। नहीं लगने पर 15 फरवरी शासनादेश के अनुसार दोषी के विरुद्ध दंडात्मक (वैधानिक) कार्यवाही की जाएगी। तीन वर्ष के लिए प्रयागराज के 335 केंद्रों में से 44 ऐसे हैं जिनके स्ट्रांग रूम यूपी बोर्ड मुख्यालय के कमांड एंड कंट्रोल रूम से नहीं जुड़ पा रहे हैं।

No comments:
Write comments