DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, February 15, 2024

हाईकोर्ट में सरकार की तरफ से ठीक से पैरवी न होने का आरोप लगाते हुए 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने फिर किया प्रदर्शन

हाईकोर्ट में सरकार की तरफ से ठीक से पैरवी न होने का आरोप लगाते हुए  69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने फिर किया प्रदर्शन


लखनऊ। 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की नाराजगी कम नहीं हो रही है। हाईकोर्ट में सरकार की तरफ से ठीक से पैरवी न होने का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों ने बुधवार को गोल्फ क्लब चौराहे पर प्रदर्शन किया।


 कुछ देर चले प्रदर्शन के बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों को बस में बैठाकर ईको गार्डेन पहुंचा दिया। प्रदर्शन कर रहीं कुछ महिला अभ्यर्थी छोटे बच्चे भी लेकर आई थीं। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई में ठीक से पैरवी न करके उनके भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। 


14 फरवरी 2024
अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पर किया प्रदर्शन

लखनऊः परिषदीय स्कूलों में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों को पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए बस में बैठाकर ईको गार्डन भेज दिया।

धरने पर बैठे अभ्यर्थियों ने मांग थी कि सरकार ने पांच जनवरी 2022 को इस भर्ती में 6,800 सीट पर आरक्षण घोटाला होना स्वीकार किया। इसकी एक लिस्ट निकाली गई, लेकिन उसे लखनऊ हाई कोर्ट सिंगल बेंच ने 13 मार्च 2023 को पूरी तरह से रद कर दिया। अब वह ऐसी स्थिति में उस रद हुई लिस्ट पर नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। 

अभ्यर्थी आठ दिन पहले भी बेसिक शिक्षा मंत्री से मिले थे। उन्हें आश्वासन मिला था कि अधिकारियों के साथ उनकी वार्ता कराई जाएगी, इस दिशा में बात आगे नहीं बढ़ी तो वह दोबारा से मंत्री के आवास पर पहुंचे, लेकिन बेसिक शिक्षा मंत्री से मुलाकात नहीं हो सकी। पिछड़ा दलित संयुक्त मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजेश चौधरी का कहना है कि इस भर्ती में बेसिक शिक्षा नियमावली और आरक्षण नियमावली का उल्लंघन हुआ है।


69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का मंत्री आवास पर प्रदर्शन, हाइकोर्ट में शिक्षक भर्ती की चल रही सुनवाई में ठीक से पैरवी नहीं करने का लगाया आरोप 
 
69 हजार शिक्षक भर्ती के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। पुलिस के नोक झोंक भी हुई।

लखनऊ : 69 हजार शिक्षक भर्ती के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने सरकार पर हाइकोर्ट में लचर पैरवी करने का आरोप लगाया। 6800 पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने ताली बजाते हुए जोरदार नारेबाजी की। शिक्षा मंत्री से मुलाकात कराए जाने को लेकर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी नोकझोक भी हुई।


माल एवेन्यू स्थित बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पर करीब एक घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान पुलिस लगातार उन पर वहां से हटाने का दबाव बनाती रही। अभ्यर्थी शिक्षा मंत्री से मुलाकात की बात पर अड़े रहे तो पुलिस ने उन्हे हटाने के लिए हल्के बल का प्रयोग किया। 

अभ्यर्थियों को जबरन खींच-खींच कर , हाथ और पैर से पकड़ कर गाडियों में भरा गया। महिला अभ्यर्थियों को जबरन खींचने के दौरान भी खूब नोकझोक हुई। लेकिन पुलिस ने उन्हें भी जबरदस्ती वहां से उठाकर गाड़ियों में भर कर ईको गार्डेन भेज दिया। इस दौरान महिला अभ्यर्थियों ने उनके साथ पुलिस द्वारा अभद्रता किए जाने का आरोप भी लगाया। 

आरक्षित वर्ग के शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का आंदोलन लगातार जारी है। आरोप लगाया कि हाइकोर्ट में शिक्षक भर्ती की चल रही सुनवाई में सरकारी वकील ढंग से पैरवी न करके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने बताया कि चयन सूची जारी हुए दो वर्ष होने को हैं लेकिन सरकार ने नियुक्ति नहीं दी।


लखनऊ में शिक्षक अभ्यर्थियों ने फिर घेरा बेसिक शिक्षा मंत्री का आवास, पुलिस ने भेजा ईको गार्डन 

यूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती से वंचित रह गए 6800 अभ्यर्थियों ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव किया. हालांकि पुलिस ने सभी को बसों में भरकर ईको गार्डन भेज दिया. 

लखनऊ : शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण संबंधित विसंगतियों को लेकर बीते 606 दिनों से प्रदर्शन कर रहे 6800 शिक्षक अभ्यर्थी मंगलवार को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पहुंच गए. इस दौरान अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव कर खूब नारेबाजी की. इसके बाद पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारियों को बसों में भरकर धरना स्थल ईको गार्डन भेज दिया.

अभ्यर्थियों का आरोप है कि शिक्षक भर्ती में आरक्षण के नियमों की सरकार की तरफ से अनदेखी की गई. इसको लेकर वह बीते लगातार दो साल से नियुक्ति की मांग कर रहे हैं. अभी एक फरवरी को ही बेसिक शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर मांगों पर जल्द निर्णय लेने का आश्वासन दिया था. पर अभी तक इस पर कोई प्रक्रिया नहीं शुरू हो पाई है. प्रदर्शन के दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा. बाद में पुलिस ने हंगामा कर रहे हैं अभ्यर्थियों को बसों में भरकर इको गार्डन भेज दिया.

मंत्री आवास पर भारी पुलिस बल तैनात : प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का कहना था कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण में हुई विसंगतियों के कारण उनकी नियुक्ति नहीं हो सकी है. बीते एक फरवरी को मंत्री के साथ हुई वार्ता में जल्द ही मुख्यमंत्री से वार्ता कर इन विसंगतियों को दूर कर नियुक्ति करने का आश्वासन दिया गया था. करीब दो हफ्ता बीतने के बाद भी इस पर कोई प्रक्रिया नहीं शुरू हो पाई है. प्रदर्शन कर रहे आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का कहना है कि 23 दिसंबर 2021 को पांच मेंबर के डेलिगेशन की मुख्यमंत्री से वार्ता हुई थी. मांगों को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत भी कराया था.

No comments:
Write comments