DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, February 14, 2024

स्पोर्ट्स कॉलेज में दाखिले के लिए 22 व 23 फरवरी को होगी प्रारंभिक परीक्षा, ऑनलाइन करना होगा आवेदन चयनित बच्चे ही मुख्य परीक्षा में हो सकेंगे शामिल

स्पोर्ट्स कॉलेज में दाखिले के लिए 22 व 23 फरवरी को होगी प्रारंभिक परीक्षाऑनलाइन करना होगा आवेदन चयनित बच्चे ही मुख्य परीक्षा में हो सकेंगे शामिल


14 फरवरी 2024
प्रयागराज। प्रदेश के तीनों स्पोर्ट्स कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रारंभिक चयन परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। प्रयागराज मंडल की प्रारंभिक चयन परीक्षा 22 व 23 फरवरी को होगी। इसमें सफल होने वाले ही बच्चे कॉलेजों की मुख्य प्रवेश परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। 


उत्तर प्रदेश स्पोर्ट्स कॉलेजेस सोसायटी लखनऊ की ओर से संचालित होने वाले तीनों कॉलेज गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर और मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई (इटावा) में विभिन्न खेलों में कक्षा छह में प्रवेश होंगे। प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले खिलाड़ियों की उम्र नौ से 12 वर्ष निर्धारित की गई है।


प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए पहली बार केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य किए जाएंगे। आवेदन करने वाले खिलाड़ी पहले मंडल स्तर पर मुख्यालय में प्रारंभिक परीक्षा में बैठेंगे। इस परीक्षा में सफल होने के बाद उन्हें लखनऊ में होने वाली अंतिम चयन परीक्षा में शामिल होना होगा। संभवतः अंतिम चयन परीक्षा मार्च में होगी।

प्रयागराज मंडल में 22 फरवरी को वॉलीवॉल व बैडमिटंन (बालक/बालिका), क्रिकेट व फुटबॉल (बालक) और जूडो (बालिका) की परीक्षा होगी। वहीं, 23 फरवरी को एथलेटिक्स, कबड्डी व तैराकी (बालक), हॉकी, जिम्नास्टिक व कुश्ती (बालक/बालिका) की परीक्षा कराई जाएगी। इनमें बैडमिंटन की परीक्षा अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में व अन्य खेलों की परीक्षा मदन मोहन मालवीय परिसर में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने को इच्छुक खिलाड़ी परीक्षा से एक दिन पहले शाम के पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद के आवेदन स्वीकार्य नहीं होंगे।


खिलाड़ियों को विभाग की वेबसाइट sportscollegelko.in या http://khelsathi.in पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। इसके बाद इसी आवेदन का प्रिंटआउट लेकर परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा। खिलाड़ियों को अपने साथ जरूरी प्रमाण पत्र जैसे कि आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और फोटो भी परीक्षा स्थल पर लेकर जाना होगा।



स्पोर्ट्स कॉलेज : नए सत्र की चयन प्रक्रिया में व्यापक बदलाव की तैयारीपहली बार जैविक प्रमाणपत्र अनिवार्य, टीसी के सत्यापन के बिना प्रवेश नहीं 

06 फरवरी 2024
लखनऊ। पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, तभी शुरू होगी चयन प्रक्रिया। बात हो रही है प्रदेश के तीनों स्पोर्ट्स कॉलेज (लखनऊ, गोरखपुर और सैफई) के नए सत्र में प्रवेश की, जिसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बीते सालों की तुलना में इस बार चयन प्रक्रिया में खासे बदलाव किए गए हैं। इसके अंतर्गत खिलाड़ियों को काउंसिलिंग में अपना जैविक प्रमाण पत्र लाना होगा। साथ ही टीसी के सत्यापन के बगैर किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। चयन प्रक्रिया में शामिल खिलाड़ी का यू-डायस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होना भी अनिवार्य किया गया है।


तीनों कॉलेजों की चयन प्रक्रिया इस माह मध्य से शुरू होगी। इसमें खिलाड़ी को सबसे पहले khelsathi.in वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उसे अपने आधार कार्ड के साथ कक्षा पांच का प्रमाणपत्र व अन्य जानकारियां दर्ज करानी होगी। 200 रुपये के भुगतान के बाद कॉलेज प्रबंधन की ओर से खिलाड़ी का आई कार्ड जारी होगा, जिसमें उनका रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। साथ ही कॉलेज प्रबंधन की ओर से मंडल स्तर की ट्रायल की जानकारी भी दी जाएगी।


 मंडल स्तरीय ट्रायल में सफल होने के बाद उसे लखनऊ, गोरखपुर और सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज में राज्य स्तरीय ट्रायल का हिस्सा बनना होगा। यहां सफल खिलाड़ियों को तीनों कॉलजों की काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। काउंसिलिंग के लिए चयनित खिलाड़ियों को अपने जिले के सीएमओ से हस्ताक्षरित जैविक प्रमाणपत्र के अलावा टीसी का सत्यापन भी कराकर लाना होगा। अप्रैल प्रथम सप्ताह से तीनों कॉलेज का खेल सत्र एक साथ शुरू करने की योजना हैं।


No comments:
Write comments