DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, February 21, 2024

ढाई वर्ष से अटकी एडेड जूनियर शिक्षक भर्ती पूरी करने को निदेशालय पर प्रदर्शन

ढाई वर्ष से अटकी एडेड जूनियर शिक्षक भर्ती पूरी करने को निदेशालय पर प्रदर्शन

प्रयागराजः परीक्षा के करीब ढाई वर्ष बाद भी जूनियर हाईस्कूल के 1894 पदों की भर्ती पूरी नहीं हो सकी है। इस भर्ती को लेकर लगाई याचिका हाई कोर्ट से निस्तारित होने के बाद अभ्यर्थियों ने भर्ती जल्द पूरी किए जाने की मांग को लेकर निदेशालय में अपर शिक्षा निदेशक बेसिक के कार्यालय के गेट पर बैनर लगाकर घेराव कर प्रदर्शन किया। 

यह भर्ती ढाई वर्ष से अटकी है, इसलिए इस अवधि में रिक्त हुए अन्य पदों को इसमें शामिल कर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए। यह भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से 17 अक्टूबर 2021 को कराई गई थी। इसका परिणाम 15 नवंबर 2021 को आया, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने कम अंक मिलने को लेकर शिकायत की। 

जांच में आरोप सही मिलने पर पुनर्मूल्यांकन के आधार पर संशोधित परिणाम छह सितंबर 2022 को घोषित किया गया। पहले घोषित परिणाम में सफल कई अभ्यर्थी संशोधित परिणाम में असफल हो गए। याचिका पर सुनवाई के चलते हाई कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी थी। अब 15 फरवरी को कोर्ट में याचिकाएं खारिज हो गईं, जिससे भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

 ऐसे में जूनियर शिक्षक संघर्ष समिति के अध्यक्ष नागेंद्र पाण्डेय की अगुवाई में अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। उप शिक्षा निदेशक दिनेश सिंह ने बताया कि स्थगन हटने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


जूनियर एडेड शिक्षक भर्ती में पदों को बढ़ाने के लिए अभ्यर्थियों ने दिया धरना, हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू


प्रयागराज। अभ्यर्थियों ने नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने और पदों की संख्या में वृद्धि करने के लिए सोमवार को अपर शिक्षा निदेशक बेसिक के कार्यालय के सामने धरना दिया। 


जूनियर एडेड विद्यालयों में सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक के 1897 पदों के लिए साल 2,021 में परीक्षा कराई गई थी। सहायक अध्यापक के 1507 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों पर निकाली गई भर्ती का परिणाम दो साल पहले ही आ गया था। परिणाम को प्रयागराज हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। 


बीती 15 फरवरी को हाईकोर्ट ने निर्णय देते हुए भर्ती का रास्ता साफ कर दिया | है। इसके बाद अभ्यर्थियों ने नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कराने के लिए धरना दिया और पदों में वृद्धि की मांग भी की।


 जूनियर एडेड शिक्षक भर्ती संघर्ष समिति के अध्यक्ष नागेंद्र पांडेय ने बताया कि विद्यालयों में रिक्त पड़े छह हजार पदों को भी इस भर्ती में जोड़ा जाए। साथ ही हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद मेरिट जारी कर शीघ्र ही नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाए।


अभ्यर्थियों की पद बढ़ाने की मांग को उच्च अधिकारियों के समक्ष रखा जाएगा। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मेरिट जारी करके शीघ्र ही भर्ती पूरी की जाएगी। संजय यादव, अपर शिक्षा निदेशक बेसिक, प्रयागराज उप्र

No comments:
Write comments