DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, July 15, 2022

परीक्षा केंद्र में बदलाव के कारण CUET न दे पाने वाले छात्रों एक और मौका मिलेगा : एनटीए

परीक्षा केंद्र में बदलाव के कारण CUET न दे पाने वाले छात्रों एक और मौका मिलेगा : एनटीए

CUET UG 2022: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने आज कहा कि जिन परीक्षा केंद्रों में तकनीकी खामियों के चलते परीक्षा रद्द की गई है उन छात्रों को अगस्त में परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया जाएगा।


CUET 2022:  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वे अभ्यर्थी जो परीक्षा केंद्रों में बदलाव के कारण पहले दिन स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक नहीं दे पाए हैं, उन्हें अगस्त में दूसरे चरण में एक और मौका दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी और पंजाब के पठानकोट में दो केंद्रों पर तकनीकी खामियों के चलते परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जिन 190 से अधिक अभ्यर्थियों को इन दो केंद्रों पर परीक्षा देनी थी, उन्हें अगस्त में दूसरे चरण में मौका दिया जाएगा। वहीं, जो अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों में बदलाव के कारण सीयूईटी-यूजी नहीं दे पाए, उन्हें भी एक और अवसर हासिल होगा।” भारत और विदेश के 510 से अधिक शहरों के परीक्षा केंद्रों पर शुक्रवार सुबह 9 बजे से सीयूईटी-स्नातक के तहत पहले चरण की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जा रही है। पहले चरण की परीक्षा जुलाई, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा अगस्त में होगी। 90 विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए पहली बार सीयूईटी का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए करीब 15 लाख (14.90 Lakhs) छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 

सीयूईटी समर्थ पोर्टल पर जारी सूचना के अनुसार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 का आयोजन देश के 500 शहरों और देश के बाहर 10 शहरों में किया जाएगा। सीयूईटी के लिए करीब 14 लाख 90 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से करीब 8,10,000 छात्र पहले स्लॉट में परीक्षा देंगे वहीं करीब 6,80,000 छात्र दूसरे स्लॉट में परीक्षा देंगे। इन छात्रों ने 90 विश्वविद्यालयों के 54,555 यूनिक विषय कॉम्बिनेशन के लिए आवेदन किया है।

No comments:
Write comments