DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, January 2, 2023

10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 02 जनवरी से, निर्देश जारीसीबीएसई चेयरमैन ने परीक्षा के लिए देशभर के सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों को लिखा पत्र

10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 02 जनवरी से, निर्देश जारी

सीबीएसई चेयरमैन ने परीक्षा के लिए देशभर के सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों को लिखा पत्र



नई दिल्ली। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है। बोर्ड के चेयरमैन निधि छिब्बर ने प्रधानाचार्य को लिखे पत्र में कहा कि बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए दो जनवरी से 14 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन आयोजित करेगा।


बोर्ड से देश और विदेश में 28 हजार से अधिक स्कूल संबद्ध हैं। इनमें प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट तय शेड्यूल के भीतर किया जाए। 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाओं के संचालन के लिए बोर्ड बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेगा। संभावना है कि एक शिक्षक को एक से अधिक स्कूल की जिम्मेदारी दी जा सकती है। बोर्ड प्रैक्टिकल के शेड्यूल के दौरान, जेईई (मेन) भी आयोजित करेगा।


तैयार रहे प्रयोगशाला

चेयरमैन ने लिखा कि इन परीक्षाओं के लिए प्रयोगशाला को तैयार रखें। इन परीक्षाओं को तय समय में किया जाए। अपने स्कूल के लिए नियुक्त बाहरी परीक्षक से संपर्क में रहें और प्रायोगिक परीक्षाओं के संचालन में कार्यक्रम तय करें। सीबीएसई द्वारा दिए गए इस असाइनमेंट को समय पर पूरा करना शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी छात्र निर्धारित प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल हों। इन परीक्षाओं में शामिल न होने वाले छात्रों को निर्धारित समय के बाद प्रायोगिक परीक्षा में दोबारा शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। बोर्ड परिणाम की घोषणा के लिए रोडमैप तैयार होगा।


CBSE : प्रैक्टिकल दो जनवरी से होंगे शुरू होकर 14 फरवरी तक 

लखनऊ, नई दिल्ली, । सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल की परीक्षाएं दो जनवरी से 14 फरवरी तक चलेंगी। जानकारी के अनुसार कक्षा 10 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में बाहर से परीक्षक नहीं बुलाए जाएंगे। जबकि बारहवीं के प्रैक्टिकल के लिए बाहर से परीक्षक आएंगे। इस लिहाज से देखा जाए तो बारहवीं के प्रैक्टिकल में ज्यादा सख्ती होने की उम्मीद है।


No comments:
Write comments