DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, September 4, 2020

CBSE Compartment Exam Date 2020 : सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी, देखें

CBSE Compartment Exam Date 2020 : सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी, इस दिन से शुरू होगी परीक्षा।



CBSE : दसवीं- बारहवीं की कम्पार्टमेंट परीक्षाएं 22 सितम्बर से होंगी शुरू, देखें परीक्षा शेड्यूल।

नई दिल्ली : (सीबीएसई) ने शुक्रवार को कक्षा 10वीं- 12वीं की इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी हैं। सीबीएसई 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर तक और 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 28 सितंबर 2020 तक आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई ने इससे पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि इम्प्रूपवमेंट, कंपार्टमेंट परीक्षा सितंबर के अंत तक आयोजित कराई जाएंगी। इस संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी।

घोषणा

▪️सीबीएसई ने परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी

▪️इससे पहले सुप्रीम कोर्ट को भी दी थी परीक्षाओं की जानकारी

.....

CBSE Compartment Exam Date 2020 : सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी, इस दिन से शुरू होगी परीक्षा।

CBSE Compartment Exam Date 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए पूरी डेट शीट जारी कर दी है। इसके मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू हो रही हैं। बारहवीं के एग्जाम 22 से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेंगे, जबकि 10वीं की परीक्षाएं 22 सितंबर से 28 सितंबर तक कराए जाएंगे। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पूरा शेड्यूल बोर्ड की आधिकारिक साइट पर cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसके मुताबिक सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी।

▪️ CBSE Compartment Exam Date 2020 : डेटशीट ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार CBSE की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर उपलब्ध कक्षा 10 या कक्षा 12 लिंक के लिए सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा तिथि 2020 पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी। उम्मीदवार यहां परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं और फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा डेटशीट को डाउनलोड करके एग्जाम के लिए सुरक्षित रख भी सकते हैं।


हालांकि 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर विरोध चल रहा है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस पर आज यानी कि 4 सितंबर को सुनवाई की थी। केस की सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने की। बेंच ने सीबीएसई बोर्ड को 7 सितंबर तक इस मामले में प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कहा है। साथ ही इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। अब इस मामले पर अंतिम सुनवाई इस तारीख को होगी। इसके बाद ही निर्णय हो पाएगा कि परीक्षाएं होंगी या नहीं।

कक्षा -10 शेड्यूल






कक्षा-12 शेड्यूल









CBSE ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, सितंबर अंत तक हो सकती हैं 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं, बढ़ाएं जाएंगे परीक्षा केंद्र।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सितंबर अंत तक कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आयोजित कराई जा सकती हैं। बोर्ड ने यह भी बताया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। सीबीएसई ने यह बात तब कही जब शीर्ष अदालत कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की छात्रों की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।






जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता में तीन जजों की बेंच ने छात्रों की याचिका पर सीबीएसई बोर्ड को नोटिस जारी 7 सितंबर तक जवाब दाखिल करने को कहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने सीबीएसई को अगली सुनवाई से पहले हलफनामा दायर करने को कहा है। साथ ही पूछा है कि वो कोविड-19 के समय कैसे परीक्षा आयोजित करना चाहता है। मामले की अगली सुनवाई 10 सितंबर को होगी।


CBSE : 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा

सीबीएसई 10वीं में इस बार 1,50,198 स्टूडेंट्स और 12वीं के 87,651 स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई थी। कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने ग्रेस मार्क्स देकर छात्रों को पास करने से साफ इनकार कर दिया था। बोर्ड ने कहा था कि जो छात्र एक और दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी ही होगी।

कोर्ट में सीबीएसई का पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर अंत तक हो सकती हैं और इसके लिए सभी जरूरी सावधानियां बरती जाएंगी। पिछले वर्ष जहां 575 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, वहां इस बार 1278 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने के लिए एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments