DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 16, 2020

SCERT निदेशालय के घेराव करने के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास को 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने घेरा, मिला यह आश्वासन

SCERT निदेशालय के घेराव करने के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास को 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने घेरा, मिला यह आश्वासन

69 हजार भर्ती में अभ्यर्थी के चयन के मामले में अंतिम फैसला शासन स्तर से - बेसिक शिक्षा मंत्री


प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को कहा कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में आवेदन करने वाले किसी अभ्यर्थी का चयन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) के स्तर से निरस्त नहीं किया जाएगा। यदि किसी बीएसए ने ऐसा कोई आदेश कर दिया है तो उसे निरस्त कर दिया जाएगा। इस मामले में अंतिम फैसला शासन स्तर से ही लिया जाएगा।

 यह बातें उन्होंने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर धरना दे रहे अभ्यर्थियों से ही कहीं। उन्होंने कहा कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में आवेदन करते समय मूल प्रमाणपत्र से ज्यादा अंक भरने के मामले में संबंधित जिलों के बीएसए से रिपोर्ट मांगी है। इस प्रकरण में शासन स्तर पर एक-एक केस पर विचार करते हुए फैसला लिया जाएगा।

लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की काउंसिलिंग से वंचित अभ्यर्थियों ने मंगलवार को निशातगंज स्थित एससीईआरटी निदेशालय का घेराव किया। अभ्यर्थी काफी देर तक प्रदर्शन करते रहे, मगर किसी अधिकारी ने बात नहीं सुनी। इस दौरान बेसिक शिक्षा निदेशालय व डायट कार्यालय पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। दोपहर तीन बजे चार घंटे बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों को बस में भरकर ईको गार्डेन भेज दिया।


अभ्यर्थियों ने बताया कि विभाग ने उन लोगों को काउंसिलिंग में शामिल नहीं किया, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन के समय अन्य अभ्यर्थियों की अपेक्षा ज्यादा अंक भर थे। न्यायालय ने सभी अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल करने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि हमारे जैसे करीब छह सौ से सात सौ अभ्यर्थी हैं, जिन्हें मौका नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नहीं 12 दिसंबर को अभ्यर्थन भी निरस्त कर दिया जाएगा। ऐसे में विभाग ऑनलाइन सुधार का मौका न देकर अभ्यर्थियों का भविष्य खराब करने पर उतारु है।


कुछ अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंच गए। यहां बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने उनसे मुलाकात की। उन्होंने प्रदर्शन अभ्यर्थियों को समझाते हुए कहा कि बीएसएस स्तर पर किसी का अभ्यर्थन निरस्त नहीं है। सभी मामलों को शासन स्तर पर देखा जा रहा है। जिन अभ्यर्थियों के मामले में कोई बड़ी कमी होगी, उन्हें सूचित कर दिया जाएगा।



लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की काउंसिलिंग से वंचित अभ्यर्थियों ने मंगलवार को एससीईआरटी निदेशालय का घेराव किया। अभ्यर्थी काफी देर प्रदर्शन करते रहे, मगर किसी अधिकारी ने बात नहीं सुनी। चार घंटे बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों को बस में भरकर ईको गार्डेन भेज दिया। अभ्यर्थियों ने बताया कि विभाग ने उन लोगों को काउंसिलिंग में शामिल नहीं किया, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन के समय अन्य अभ्यर्थियों की अपेक्षा ज्यादा अंक भर थे।

No comments:
Write comments