DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 16, 2020

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिषदीय विद्यालय को स्मार्ट क्लास बनाने का है प्रयास, बोले बेसिक शिक्षा मंत्री

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिषदीय विद्यालय को स्मार्ट क्लास बनाने का है प्रयास, बोले  बेसिक शिक्षा मंत्री


गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: बेसिक शिक्षा मंत्री

प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में बनेगा पुरातन छात्र परिषद, बेसिक शिक्षा मंत्री ने की घोषणा


प्रदेश के सभी प्राइमरी स्कूलों में एल्युमिनाई एसोसिएशन बनाया जाएगा। इससे प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले पूर्व छात्रों को जोड़ा जाएगा। परिषदीय विद्यालयों को संवारने में इनकी मदद ली जाएगी। यह बात बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को राजधानी के नरही बेसिक विद्यालय में डिजिटल क्लासरूम के शुभारंभ के मौके पर कही।

उन्होंने कहा की प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों की बेहतरी के लिए इनमें पढ़ चुके पूर्व छात्रों से भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने स्कूलों के शिक्षकों से भी कहा कि वह पूर्व छात्रों के घर जाएं। उन्हें स्कूल बुलाएं। उनसे अपने स्कूल के लिए कुछ मदद मांगें। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक-दो दिन में शासनादेश भी जारी हो जाएगा। इसके बाद प्रदेश भर में परिषदीय स्कूलों में एल्युमिनाई एसोसिएशन बन जाएगा। मदद लेने में अगर आप की बात नहीं बनती तो मुझे फोन नम्बर दें। हम करेंगे बात। इस मौके पर बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह ने भी विचार रखे।

50 प्राइमरी स्कूल होंगे डिजिटल 
राजधानी के 50 प्राइमरी स्कूल डिजिटल व स्मार्ट होंगे। बेसिक शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को नरही बेसिक विद्यालय में डिजिटल क्लासरूम का शुभारंभ किया। पहले दिन तीन स्कूलों में डिजिटल क्लासरूम शुरू हुआ है। बाकी 47 स्कूलों में जल्दी ही स्मार्ट टीवी और प्रोजेक्टर लगेगा। इसे एचडीएफसी बैंक की मदद से लगाया जा रहा। बैंक ने ही सभी स्कूलों को स्मार्ट टेलीविजन दिया है। मंगलवार को इसके उद्घाटन के मौके पर बैंक के क्लस्टर हेड दीपक चोपडा समेत ara को थे। इस मौके पर विभाग की तरफ से मिशन प्रेरणा की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

No comments:
Write comments