DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 27, 2022

BEd 2022 काउंसिलिंग तारीख घोषित, रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को ऑनलाइन जमा करने होगी यह धनराशि

BEd 2022 काउंसिलिंग तारीख घोषित, रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को ऑनलाइन जमा करने होगी यह धनराशि



एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय (MJP Rohilkhad University) ने बीएड प्रवेश (BEd Entrance 2022) के लिए काउंसिलिंग का शेड्यूल 30 सितंबर से जारी किया है। काउंसिलिंग में शामिल होने वाले साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों को 650 रुपये काउंसिलिंग शुल्क व पांच हजार रुपये अग्रिम कालेज शुल्क के रूप में आनलाइन देने होंगे।


नौ अक्टूबर से सीट बुक कर सकेंगे छात्र

30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होने वाली पहली काउंसिलिंग के लिए नौ अक्टूबर से छात्र सीट बुक कर सकेंगे। काउंसिलिंग में अगर अभ्यर्थी को सीट आवंटन नहीं होता है तो अग्रिम फीस पांच हजार रुपये खाते में वापस भेजी जाएगी। वहीं अगर सीट आवंटन के बाद अभ्यर्थी उस कालेज में प्रवेश नहीं लेता है तो अग्रिम फीस पांच रुपये वापस नहीं की जाएगी।


दीपावली के बाद हो सकती है तीसरे चरण की काउंसिलिंग

रुविवि प्रशासन के मुताबिक 30 सितंबर से नौ अक्टूबर तक पहली काउंसिलिंग, 10 से 19 अक्टूबर तक दूसरे चरण की काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। वहीं दीपावली के बाद तीसरी काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। हालांकि विस्तृत कार्यक्रम दो दिन में रुवि जारी करेगा।


नॉन रिफंडेबल रहेगी काउंसिलिंग फीस

राज्य समन्वयक बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा डा. पीबी सिंह ने बताया कि काउंसिलिंग शुल्क 650 रुपये नाॅॅन रिफंडेबल है। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 6,67,463 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्रदेश के 75 जिलों में 1542 केंद्र बना परीक्षा कराई गई थी। प्रश्न पत्र में हिंदी भाषा का चुनाव कर परीक्षा देने वालों की संख्या 5,45,046 व अंग्रेजी भाषा से परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 70,556 थी।



तीन दिन में दाखिल करने होंगे मूल दस्तावेज

द्वितीय प्रश्न पत्र में कला वर्ग के कुल अभ्यर्थियों की संख्या 3,39,358, वाणिज्य वर्ग के अभ्यर्थियों की संख्या 41,579, विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों की संख्या 2,23,711 व कृषि वर्ग के अभ्यर्थियों की संख्या 11,131 थी। उन्होंने काउंसिलिंग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि काउंसिलिंग के दौरान छात्र को महाविद्यालय आवंटन किए जाने की तारीख से तीन दिनों के अंदर सभी मूल दस्तावेजों के साथ आवंटित कालेज को रिपोर्ट करनी होगी। आवंटित महाविद्यालय के प्राचार्य अभ्यर्थी के मूल दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन करेंगे।


चार चक्र में होगी काउंसिलिंग

मुख्य काउंसिलिंग चक्र-एक में फेज एक, दो, तीन व चार होंगे। इसके बाद पूल काउंसिलिंग चक्र दो में होगी। चक्र तीन में सीधा प्रवेश होंगे। वहीं चक्र चार में अल्पसंख्यक सीटों पर सीधा प्रवेश होंगे। पहले राउंड की काउंसिलिंग पूरी होने के बाद महाविद्यालयों में रिक्त सीटों को पूल काउंसिलिंग से भरा जाएगा। निचली रैंक के अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वह महाविद्यालय आवंटन में अस्वीकृति से बचने के लिए अधिक विकल्प दे।



रिपोर्टिंग के लिए ये कागज होंगे आवश्यक

अभ्यर्थियों को रुवि वेबसाइट से अंतिम आवंटन सह पुष्टिकरण पत्र का प्रिंट आउट, बीएड जेईई-2022 के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र और स्कोर कार्ड की प्रति, जन्मतिथि प्रमाण के लिए कक्षा 10वीं का प्रमाणपत्र, अर्हता परीक्षा तक सभी अंक पत्र और प्रमाण पत्र, वेटेज प्रमाण पत्र, सरकार द्वारा जारी मूल फोटो पहचान पत्र, दो पासपोर्ट के लेटेस्ट फोटो, सभी शुल्क प्राप्तियों की प्रतियां होना आवश्यक है।



जनधन खाते का छात्र न दें विवरण

रुवि प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि अगर किन्हीं छात्रों को सीट आवंटित नहीं हो पाती है तो पहली काउंसिलिंग में अभ्यर्थी द्वारा भुगतान की गई अग्रिम फीस या पूल काउंसिलिंग में पूर्ण कालेज शुल्क की वापसी की जाएगी। इसके लिए छात्रों से बैंक खाते का विवरण मांगा गया है। यह खाता जनधन नहीं होना चाहिए। विवि ने स्पष्ट किया है कि क्रेडिट सीमा के कारण ऐसे खाते में शुल्क वापसी संभव नहीं हो पाती।

No comments:
Write comments