DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, September 19, 2022

अभिभावक और शिक्षक मिलकर यूपी को बनाएं निपुण प्रदेश : बेसिक शिक्षा मंत्री

अभिभावक और शिक्षक  मिलकर यूपी को बनाएं निपुण प्रदेश : बेसिक शिक्षा मंत्री


लखनऊ : बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि निपुण भारत मिशन के तहत अब निपुण प्रदेश बनाना है। शिक्षक अभिभावक मिलकर इस अभियान पर तेजी से जुटें। यूपी ने पहल करते हुए कक्षा चार व पांच में भी बुनियादी शिक्षा का कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों के अभिभावकों से बातचीत करें और उन्हें छात्रों के ज्ञान अर्जन की स्थिति बताएं, ताकि अभिभावक अपने बच्चों की शिक्षा पर बेहतर तरीके से ध्यान दें।


बेसिक शिक्षा मंत्री ने रविवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कक्षा चार व पाँच के लिए बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान कार्यक्रम, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए विभाग की और से विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री बच्चों को अच्छे ढंग से शिक्षा दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं और सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए भी प्रयास कर रहे हैं। 


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि निपुण भारत मिशन के तहत निरंतर कार्य किया जा रहा है। मिशन के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से संबंधित प्रशिक्षण आदि की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मिशन को सफल बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका है राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत देश में निपुण भारत कार्यक्रम संचालित है। कक्षा एक से कक्षा तीन तक के लिए बुनियादी शिक्षा पर शिक्षण कार्य सभी स्कूलों में किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन के साथ मिलकर कक्षा चार व पांच के बच्चों के लिए बुनियादी शिक्षा पर आधारित उपचारात्मक शिक्षण के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। 


विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में कार्यक्रम संचालित होंगे। कक्षा चार पांच के सभी शिक्षकों को प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन की ओर से दो दिनी ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां आमजन में जागरूकता लाने के लिए बालिका शिक्षा पर आधारित सांस्कृतिक दल के माध्यम से एक लघु नाटक प्रस्तुत भी प्रस्तुत किया गया।


 मंत्री ने शिक्षक निर्देशिका का विमोचन किया। इसमें स्कूल में की जाने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी दी गई है। उन्होंने पांच मास्टर ट्रेनर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया साथ ही सरस्वती वंदना प्रस्तुत करने वाली पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोसाईगंज की बालिकाओं को सम्मानित किया। संयुक्त बेसिक शिक्षा निदेशक गणेश कुमार, उपनिदेशक पवन सचान सहित अन्य विभागीय अधिकारी व शिक्षक शिक्षिकाएं आदि उपस्थित थे।



बच्चों की शैक्षिक प्रगति अभिभावकों से साझा करें शिक्षक, बोले बेसिक शिक्षा मंत्री


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के साथ ही निपुण भारत मिशन को सफल बनाएं। अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा अर्जन की स्थिति की जानकारी भी दें। इससे अभिभावक भी बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दे सकेंगे। वे रविवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में निपुण भारत मिशन के तहत आयोजित साक्षरता व संख्या ज्ञान और शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे।


उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के तहत यूपी को निपुण प्रदेश बनाने के लिए हम सबको मेहनत करना है। इस क्रम में विभाग शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दे रहा है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका है। मिशन के तहत ही कक्षा 4 व 5 के बच्चों के लिए बुनियादी शिक्षा पर आधारित उपचारात्मक शिक्षण के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। मंत्री ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोसाईगंज लखनऊ की बालिकाओं को भी सम्मानित किया गया।



अभिभावकों से भी समन्वय करें शिक्षक: संदीप सिंह


लखनऊ  । बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा है कि शिक्षक बच्चों के अभिभावकों से बातचीत करते हुए उनकी प्रगति की जानकारी दें। इससे अभिभावकों का जुड़ाव बढ़ेगा और वे बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देंगे।

श्री सिंह ने रविवार को कक्षा चार व पांच की बुनियादी शिक्षा और संख्या ज्ञान कार्यक्रम व शिक्षक प्रशिक्षण के कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि हम यूपी को सबसे पहले निपुण प्रदेश बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन की सफलता शिक्षकों के ऊपर निर्भर है । हम सभी को मेहनत से काम करना है। इस मौके में उन्होंने शिक्षक निर्देशिका का विमोचन करते हुए पांच मास्टर ट्रेनर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने कहा कि निपुण भारत मिशन के तहत विभिन्न गतिविधियों से संबंधित प्रशिक्षण आदि की जानकारी दी जा रही है। कक्षा एक से कक्षा तीन तक के लिए बुनियादी शिक्षा पर शिक्षण कार्य सभी स्कूलों में किया जा रहा है। प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के साथ मिल कर यूपी सरकार बुनियादी शिक्षा पर आधारित प्रशिक्षण देने जा रही है।

No comments:
Write comments