DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, September 15, 2022

Primary ka master news : मौजूदा सत्र में नहीं पहुंचा सके किताबें, अगले के लिए कर रहे अभी से तैयारी

Primary ka master news : मौजूदा सत्र में नहीं पहुंचा सके किताबें, अगले के लिए कर रहे अभी से तैयारी



बेसिक शिक्षा विभाग अभी तक परिषदीय स्कूलों में बच्चों को निशुल्क किताबें वितरित नहीं कर सका है। इसकी जगह विभाग अप्रैल में सत्र शुरू होते ही विद्यालयों में किताबें पहुंचाने की योजना बना रहा है।



बेसिक शिक्षा विभाग मौजूदा शैक्षिक सत्र में परिषदीय विद्यालयों में अभी तक निशुल्क पुस्तकों का शत प्रतिशत वितरण नहीं कर सका है लेकिन अगले सत्र के लिए अभी से व्यवस्था करने में जुटा है। अगला शैक्षिक सत्र शुरू होने के साथ ही स्कूलों में किताबें बांटी जाएं, इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।



विभागीय अधिकारियों का कहना है कि किताब खरीदने के लिए प्रशासकों के चयन करने की प्रक्रिया संबंधी प्रस्ताव इसी महीने शासन को भेज दिया जाएगा। उम्मीद है कि जिलों के अधिकारी दिसंबर से चयनित प्रकाशकों को किताब की आपूर्ति का ऑर्डर दे सकेंगे। जिससे समय पर किताबों की आपूर्ति विद्यालयों में हो सकेगी। महानिदेशक के अनुसार अप्रैल में किताबें बच्चों के हाथों में देने की तैयारी है। यही नहीं उन्होंने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) के साथ ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी इस संबंध में जानकारी दे दी है।



मौजूदा सत्र में ढाई करोड़ किताबों की आपूर्ति अभी बाकी
मौजूदा शैक्षिक सत्र में निशुल्क किताबें वितरित करने के लिए तय समयसीमा बीतने के बाद एक हफ्ते की अतिरिक्त मियाद भी खत्म हो चुकी है। इसके बावजूद करीब ढाई करोड़ पुस्तकों की जिलों में आपूर्ति होना बाकी है। ऐसे में बच्चों को अभी जुगाड़ से ही पढ़ाई चालू रखनी होगी। उधर, विभाग अब तक दो फीसदी प्रकाशकों पर जुर्माना लगा चुका है। गौरतलब है कि घोषित समयसारिणी के अनुसार करीब साढ़े 11 करोड़ किताबों की आपूर्ति जिलों में पांच सितंबर तक होनी थी। अधिकारियों का कहना है कि  जल्द आपूर्ति का काम पूरा होगा।

No comments:
Write comments