DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, September 26, 2022

यूपी के हर जिले में खेलो इंडिया सेंटर, ब्लाक स्तर पर स्टेडियम बनाये जाने पर भी विचार

यूपी के हर जिले में खेलो इंडिया सेंटर, ब्लाक स्तर पर स्टेडियम बनाये जाने पर भी विचार


एक जिला एक खेल योजना तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर की स्थापना की जाएगी। 42 जिलों में प्रशिक्षकों का चयन कर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बचे अन्य जिलों के प्रशिक्षकों के चयन की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ब्लाक स्तर पर स्टेडियम बनाये जाने पर भी विचार किया जा रहा है।


यह बातें खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने बुधवार को बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में प्रदेश क्रीड़ा भारती प्रादेशिक बैठक में पदाधिकारियों के सम्बोधित करते हुए कहीं।


मंत्री ने कहा कि 2017 से अब तक प्रदेश में 41 स्टेडियम का निर्माण किया जा चुका है। क्रीड़ा भारती को राज्य की खेल गतिविधियों से जोड़ा जायेगा। मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर के मिशन के तहत सभी विभागों में खेल सुविधाओं को बढ़ाया जायेगा। जिससे खेल का विकास हो और खिलाड़ियोंको जरूरी सुविधाएं मिलें।


नई खेल नीति जल्द लागू होगी 

अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने कहा कि सरकार का आमजन से जुड़ने का खेल सबसे अच्छा माध्यम है। लोगों को खेल से जोड़ने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। खेलों को बेहतर बनाने के लिए सभी खेल सुविधाओं की इनवेंटरी बनाई जा रही है। इनको जीआई टैग कराकर विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराया जायेगा। 250 खेल प्रशिक्षकों की भर्ती की जा रही है। शीघ्र ही नई खेल नीति लागू की जायेगी। प्रदेश में 14 खेलों के लिए जगह चिन्हित कर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना होगी। बैठक में क्रीड़ा भारती के अध्यक्ष अवनीश कुमार सिंह, प्रदेश मंत्री डॉ. विकास अग्रवाल प्रांतीय अध्यक्ष थे।



यूपी के स्कूलों में जल्द योग अनिवार्य करने की तैयारी, बनाए जाएंगे जिला खेल केंद्र

खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए की जा रही पहल, युवाओं को देंगे प्रोत्साहन

100 करोड़ का कारपस फंड खेल प्रोत्साहन के लिए


लखनऊ यूपी के स्कूलों में 1 जल्द योग को अनिवार्य किए जाने की तैयारी की जा रही है। खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और बचपन से ही खेल के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए यह पहल की जा रही है। खेल विभाग द्वारा तैयार किए गए इस मसदे पर जल्द मुहर लगेगी। पांच वर्ष से 14 वर्ष तक के प्रतिभाशाली बच्चों को चिन्हित कर उन्हें आगे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों के लिए तैयार किया जाएगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर खेल  को बढ़ावा दिया जाएग। प्रत्येक जिले में एक जिला खेल केंद्र स्थापित किया जाएगा।


अपर मुख्य सचिव, खेल नवनीत सहगल के मुताबिक यूपी केंद्र सरकार की मदद से खेलों को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम कर रहा है। राजधानी स्थित गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कालेज की सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा।


 अच्छे युवाओं को विभिन्न खेलों के लिए तैयार करने के लिए जिलों में खोले जाने वाले जिला खेल केंद्र में जिला स्पोर्ट्स कोचिंग सेंटर भी शामिल होंगे जहाँ खेल प्रतिभाओं को तराशा जाएग ग्राम सभा की जमीन पर खेल विभाग खेल का मैदान विकसित करेगा और गंव में ही युवाओं को खेल के अच्छे संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।


खिलाड़ियों व स्पोर्ट्स फेडरेशन को ग्राम समाज की जमीन लीज पर दी जाएगी। जमीन उन्हें इस शर्त पर दी जाएगी कि वह अपनी एकेडमी में 50 प्रतिशत खिलाड़ी यूपी के रखेंगे। फिलहाल खेल विभाग खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मजबूती से काम कर रहा है। खेल विभाग द्वारा अभी हाल ही में विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर खेल को बढ़ावा देने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने पर जोर दे रहा है।


100 करोड़ का कारपस फंड खेल प्रोत्साहन के लिए

 यूपी में खेल को प्रोत्साहन देने के लिए 100 करोड़ रुपये का कारपस फंड बनाया जाएगा। समाज के सभी लोगों को खेल से जोड़ने के लिए ठोस रणनीति तैयार की जाएगी। स्पोट्र्स स्टेडियम मे भी योग की प्रैक्टिस कराने की व्यवस्था की जाएगी।

No comments:
Write comments