DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 20, 2022

प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिक श्रेणी पदों पर चयन के सम्बन्ध में

प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिक श्रेणी पदों पर चयन के सम्बन्ध में

अब नए साल में मिलेंगे सहायता प्राप्त माध्यमिक कालेजों को 4,512 लिपिक

लिपिकों के चयन की समय सारिणी बढ़ाकर हुई 16 जनवरी 2023

अभी भर्ती के लिए विद्यालयों के प्रबंधक नहीं भेज रहे थे रिक्त पद

प्रदेश के एडेड माध्यमिक विद्यालयों में ऑफलाइन ही होगी लिपिकों की भर्ती

शासन ने निदेशालय के ऑनलाइन भर्ती के प्रस्ताव में बताईं तकनीकी दिक्कतें



लखनऊ : प्रदेश के 4,512 सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक कालेजों को अब नए साल में लिपिक मिल सकेंगे। शासन ने लिपिकों का चयन आनलाइन के बजाय आफलाइन करने के निर्देश दिए हैं। समय सारिणी 16 दिसंबर से बढ़ाकर 16 जनवरी 2023 कर दी गई है। समय सारिणी में संशोधन करने की वजह प्रक्रिया का आफलाइन करना बताया जा रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि भर्ती के लिए कालेजों के प्रबंधक रिक्त पदों का ब्योरा नहीं भेज रहे हैं, उन्हें रिक्त पद घोषित करने के लिए और समय दिया गया है।


सरकार एडेड माध्यमिक कालेजों में जुगाड़ से लिपिक बनने का रास्ता बंद कर चुकी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को चरणवार कड़े इम्तिहान से गुजरना होगा । ये बदलाव कालेज प्रबंधकों को रास नहीं आया है। इसीलिए अब तक अधिकांश ने सभी रिक्त पदों का ब्योरा नहीं भेजा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनुसार करीब 1700 रिक्त पद घोषित किए गए हैं, जबकि विद्यालयों में खाली पद लगभग तीन हजार हैं। भर्ती के नियमों का शासनादेश 25 नवंबर 2021 को जारी हुआ और चार जुलाई को शासन ने चयन की समय सारिणी घोषित की थी। माध्यमिक शिक्षा ने 14 सितंबर को आनलाइन आवेदन लेने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। 


विशेष सचिव एसपी सिंह ने शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया है कि कैबिनेट ने लिपिकों के चयन के लिए आवेदनपत्र आफलाइन माध्यम से लिए जाने पर मुहर लगाया है। ऐसे में अब आनलाइन आवेदन नहीं लिए जाएंगे। यह भी लिखा कि आनलाइन माध्यम से आवेदन लेने में कठिनाइयां सामने आएंगी। इसमें समस्या यह भी है कि अलग संस्थाओं के लिए लिपिकों का चयन होना है इसमें कोई एकीकृत व्यवस्था नहीं है। 


प्रस्ताव में चयन के लिए एक माह की समय बढ़ाने का अनुरोध स्वीकार करके चयन अब 16 जनवरी 2023 तक कराने का निर्देश दिया गया है। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा. महेंद्र देव ने बताया कि सोमवार से जिलों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) अनिवार्य है। इसमें 50 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी ही लिपिक बन सकेंगे। कालेज प्रबंधक की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय चयन समिति साक्षात्कार लेगी ।


No comments:
Write comments