DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, December 15, 2020

शीघ्र घोषित हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड, जेईई-नीट परीक्षाओं की तारीखें

शीघ्र घोषित हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड, जेईई-नीट परीक्षाओं की तारीखें


नई दिल्ली: सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड सहित जेईई, नीट की तारीखों को लेकर अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। परीक्षा की तारीखें इस महीने के अंत तक घोषित हो जाएंगी। हालांकि, छात्र इन परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं, मंत्रलय गंभीरता से मंथन करने में जुटा है। वैसे सीबीएसई की 2020 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें भी 17 दिसंबर, 2019 को घोषित की गई थी।


शिक्षा मंत्रलय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक इस बार भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 दिसंबर के आसपास ही घोषित हो सकती हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड सहित जेईई, नीट जैसी परीक्षाओं की तारीखों पर 17 दिसंबर को देशभर के शिक्षकों के साथ फेसबुक और ट्विटर के जरिये चर्चा का कार्यक्रम रखा है। इससे पहले वह 10 दिसंबर को छात्रों और अभिभावकों के साथ इसे लेकर चर्चा कर चुके हंै। इस दौरान छात्रों की ओर से परीक्षाओं को लेकर अलग सुझाव आए थे। 


हालांकि शिक्षा मंत्री ने साफ किया था कि परीक्षाएं तो होंगी और छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर आना होगा। उन्होंने परीक्षा की तारीखों को कुछ आगे बढ़ाने के संकेत दिए। वैसे भी ज्यादातर छात्र और अभिभावक परीक्षाओं के पक्ष में हैं, लेकिन उनका कहना है कि इन्हें फरवरी, मार्च में कराने की जगह थोड़ा आगे बढ़ा दिया जाए।


जेईई मेंस और नीट की तारीखों को लेकर भी मंत्रलय मंथन में जुटा है। आम तौर पर जेईई मेंस का आयोजन फरवरी और अप्रैल में जबकि नीट का आयोजन मई के पहले हफ्ते में होता है। बावजूद इसके बोर्ड की परीक्षाओं के कार्यक्रम को देखते हुए इनकी तारीखें भी तय होंगी। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी होने के बाद इनकी भी तारीखों का तुरंत एलान कर दिया जाएगा।

No comments:
Write comments