DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, December 3, 2020

CBSE : लिखित होंगी बोर्ड परीक्षाएं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं का तलाशा जाएगा विकल्प

CBSE : लिखित होंगी बोर्ड परीक्षाएं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं का तलाशा जाएगा विकल्प

कोरोना काल में जारी शैक्षणिक बंदी के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्थितियां स्पष्ट की हैं। बोर्ड परीक्षाओं के ऑनलाइन आयोजन संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाएं लिखित ( परीक्षा केंद्रों ) ही आयोजित की जाएंगी। 


बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर अभी फैसला नहीं : सीबीएसई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा है कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तारीखों को लेकर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में सभी हितधारकों के साथ परामर्श की प्रक्रिया अभी जारी है। परीक्षा जब और जैसे ही आयोजित की जाएगी, वह कोरोना प्रोटोकाल के साथ लिखित आयोजित होंगी। ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा।


प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प तलाशा जाएगा

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर भी स्थितियां स्पष्ट की हैं। सीबीएसई ने कहा है कि यदि छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं दे पा रहे हैं, तो प्रैक्टिकल परीक्षाओं के विकल्पों को तलाशा जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प क्या हो सकता है।


CBSE Board Exam 2021: ऑनलाइन नहीं, लिखित ही होगी परीक्षाएं, प्रैक्टिकल के लिए हो सकते हैं ‘अल्टरनेटिव्स’, बोर्ड ने दी ये जानकारी


नई दिल्ली : CBSE Board Class 10 & 12 Exam 2021: सोशल मीडिया पर सीबीएसई की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की तिथियों, फॉर्मेट, प्रैक्टिकल एग्जाम, आदि को लेकर लगायी जा रही अटकलों को बोर्ड ने समाप्त कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा बुधवार, 2 दिसंबर 2020 को बोर्ड एग्जाम 2021 के सम्बन्ध में पहली आधिकारिक सूचना दी गयी। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्पष्ट किया कि 10वीं और 12वीं के एग्जाम ‘जब और जैसे’ भी आयोजित किये जाएंगे, वे परंपरागत लिखित फॉर्मेट में ही होंगे, न कि ऑनलाइन मोड में। हालांकि, बोर्ड की तरफ से सीबीएसई डेटशीट 2021 को लेकर कहा गया कि अभी तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल फाइनल नहीं किया गया है।


वर्ष 2021 में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समाचार एजेंसी पीटीआई को सीबीएसई बोर्ड के डॉ. जोसेफ ईमैनुअल, डायरेक्टर (एकेडेमिक्स) ने कहा, “परीक्षाओं की तिथियों को लेकर कोई भी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इसके लिए सभी स्टेकहोल्र्डर्स से परामर्श की प्रक्रिया फिलहाल जारी है। परीक्षाएं जब भी आयोजित होंगी, वे ऑफलाइन मोड में ही होंगी। साथ ही, परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 महामारी से सम्बन्धित नियमों का पालन करना होगा।“

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए हो सकते हैं ‘अल्टरनेटिव्स

डॉ. ईमैनुअल ने सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 2021 को लेकर जानकारी दी कि यदि स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रैक्टिकल के लिए स्कूल में उपस्थित नहीं हो पाते हैं तो हमें प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए ‘अल्टरनेटिव्स’ यानि वैकल्पिक व्यवस्थाओं की तलाश करनी होगी।

ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित 30 फीसदी छात्र

कोविड-19 महामारी के बीच घर से ऑनलाइन कक्षाएं लेने को मजूबर स्टूडेंट्स के बारे में डॉ. ईमैनुअल ने कहा कि सीबीएसई से सम्बद्ध लगभग 90 फीसदी स्कूल ऑनलाइन माध्यमों से जुड़े हुए हैं और इसलिए वे ऑनलाइन क्लासेस संचालित करने में सक्षम हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुल पंजीकृत छात्र-छात्राओं में से 30 फीसदी ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले पा रहे हैं। इस चुनौती से निपटने के लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से ऐसे स्टूडेंट्स पर विशेष ध्यान देने, आसान व संक्षिप्त नोट्स उपलब्ध कराने और फोन पर उनके डाउट्स को क्लीयर करने के निर्देश दिये गये हैं। बोर्ड द्वारा स्कूलों में ‘पीयर लर्निंग’ को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सीनियर कक्षाओं के छात्र जूनियर स्टूडेंट्स को लर्निंग में मदद कर रहे हैं।

No comments:
Write comments