उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड अब विद्यार्थियों को 11वीं व 12वीं में ही सीयूईटी-यूजी यानी सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कराएगा। सीयूईटी के महत्व को देखते हुए यूपी बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों को कक्षा में ही बहुविकल्पीय प्रश्न पत्रों के जरिए विद्यार्थियों का समय-समय पर टेस्ट लेने को कहा है। कक्षा नौवीं-10वीं में 30 प्रतिशत अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा ओएमआर शीट पर ही होती है। इसे भी सीयूईटी को ध्यान में रखते ही उसी अनुरूप प्रश्नों को शामिल किया जाएगा।



11वीं-12वीं में होगा एक-एक घंटे का टेस्ट

यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं के कक्षा शिक्षण के दौरान विषय आधारित समझ बढ़ाने व तार्किक चिंतन के विकास के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित छोटे-छोटे टेस्ट लिए जाएंगे। वहीं कक्षा 12वीं में पहुंचने पर विद्यार्थियों के लिए हर दो महीने पर बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित एक घंटे का माक टेस्ट आयोजित किया जाएगा। 


इसमें विद्यार्थियों के चयनित विषय से संबंधित प्रश्नों को शामिल करेंगे। यह प्रश्न पत्र स्कूलों के शिक्षक ही तैयार करेंगे। जिन विद्यालयों में पर्याप्त संसाधन हों वहां माक टेस्ट आनलाइन या ओएमआर शीट पर लिए जाएंगे। साथ ही गूगल फॉर्म के जरिए छोटे-छोटे टेस्ट समय-समय पर कराए जाएंगे।


विद्यालयों में बनाए जाएंगे प्रश्न बैंक

विद्यार्थियों को सीयूईटी की अच्छी तैयारी कराने को विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक तैयार कराए जाएंगे। इस बाबत शिक्षकों को अपने-अपने विषय के बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित प्रश्न बैंक तैयार करने को कहा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर से स्कूलों के प्रश्न बैंक को आपस में साझा भी किया जाएगा। यह प्रश्न बैंक स्कूलों के पुस्तकालय में रखे जाएंगे।



कोबसे की बैठक में लिया गया निर्णय

कोबसे यानी काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया यानी भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड मंडल का 51वां सम्मेलन 17 से 19 नवंबर 2022 को भोपाल में हुआ था। इस सम्मेलन में सभी बोर्ड के प्रतिनिधियों में सीयूईटी पर भी विस्तार से चर्चा हुई थी। 


इस सम्मेलन में यह सहमति बनी थी कि सभी निजी बोर्ड 10 प्रतिशत से शुरू करते हुए बहुविकल्पीय आधारित प्रश्नों की ओर बढ़ सकते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्नों को शामिल करने का कोई अधिकतम प्रतिशत तय नहीं किया गया है। सत्र 2023-24 में तमाम केंद्रीय व अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी 21 से 31 मई तक होगी।