DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, May 10, 2023

'नए सत्र में नया सवेरा' की निगरानी कंट्रोल रूम से शुरू

'नए सत्र में नया सवेरा' की निगरानी कंट्रोल रूम से शुरू


प्रयागराज। प्रदेश के सभी राजकीय एवं सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को अभिप्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए अभिनव कार्यक्रम 'नए सत्र में नया सवेरा' कार्यक्रम की निगरानी बुधवार को कंट्रोल रूम से शुरू हो गई। इसके लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।


 सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बुधवार सुबह स्वयं मुख्यालय में पहुंचकर जिलों में तैनात शिक्षाधिकारियों से वार्ता की। बुधवार सुबह शिक्षा अधिकारी जिन-जिन विद्यालयों में गए थे उसकी समेकित सूचना सुबह आठ बजे तक कंट्रोल रूम में एकत्र कर महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद को भेज दी। सचिव का कहना है कि इस कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 


अधिकारियों ने प्रार्थना सभा में पहुंचकर बच्चों को अभिप्रेरित करने के लिए प्रेरणादायक संवाद किया। प्रेरणास्पद संस्मरण, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रारूप में हो रहे नित नए परिवर्तनों के अनुरूप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, कॅरियर का चुनाव, अनुशासित दिनचर्या एवं नियमित अध्ययन का महत्व, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लाभ इत्यादि पर चर्चा भी की।



नए सत्र में नया सवेरा पर शिक्षाधिकारियों को DGSE के निर्देश

प्रयागराज : राजकीय एवं स्ववित्त पोषित विद्यालयों में छात्र/ छात्राओं को अभिप्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए कार्यक्रम "नए सत्र में नया सवेरा" को सफल बनाने के उद्देश्य से महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शिक्षाधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की।


 कहा कि शिक्षाअधिकारी जिन-जिन विद्यालयों में जाएंगे, उसकी प्रतिदिन रिपोर्ट ली जाएगी। यह रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद ( यूपी बोर्ड) के सचिव दिव्यकांत शुक्ल प्रतिदिन सुबह 10 बजे तक उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए परिषद कार्यालय में कंट्रोल रूम क्रियाशील कर दिया गया है। 


परिषद सचिव ने बताया कि अभियान की मानीटरिंग के लिए परिषद मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में मंडलवार दो - दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।



स्कूलों में बच्चों से प्रेरणादायक संवाद करेंगे शिक्षाधिकारी, आदेेश जारी

प्रयागराज | माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बच्चों को संस्कारवान के साथ- साथ रोजगार उन्मुख बनाने के लिए 'नए सत्र में नया सवेरा' कार्यक्रम शुरू किया है। प्रदेश के सभी राजकीय इंटर कॉलेजों और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू किया गया है। शनिवार को यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इसकी शुरुआत की। 


योजना के मुताबिक सभी शिक्षाधिकारी स्कूलों में सुबह की सभाओं में पहुंचकर बच्चों को प्रेरणादायक संस्मरण सुनाएंगे। यह भी बताएंगे कि भविष्य की कैसे बेहतर प्लानिंग कर सकते हैं। बोर्ड सचिव ने राजकीय इंटर कॉलेज में सुबह पहुंचकर इसकी शुरुआत की। बच्चों से संवाद भी किया। बताया कि 'नए सत्र में नया सवेरा' कार्यक्रम के तहत पहले चरण में प्रदेश के सभी राजकीय इंटर कॉलेजों और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को लिया गया है।



यूपी बोर्ड के स्कूलों में 'नए सत्र में नया सवेरा', 

02 दिन एक विद्यालय की प्रातःकालीन सभा में पहुंचेंगे और बच्चों से सीधे संवाद करेंगे

बोर्ड सचिव ने राजकीय इंटर कॉलेज से की शुरुआत, कॉलेजों में बोर्ड के अधिकारी बच्चों से करेंगे संवाद


प्रयागराज । यूपी बोर्ड ने स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई के साथ भविष्य में अपडेट रखने के लिए एक नई पहल की है। बच्चों को संस्कारवान एवं रोजगार उन्मुख बनाने के लिए कॉलेजों में प्रातःकालीन सभा में प्रेरणादायक कार्यक्रम का आयोजन शनिवार से शुरू कर दिया गया है। पहले दिन बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने जीआईसी में सुबह पहुंचकर बच्चों से सीधे संवाद किया।


बोर्ड ने 'नए सत्र में नया सवेरा' के तहत कार्यक्रम तैयार किया है। पहले चरण में प्रदेश के सभी राजकीय इंटर कॉलेजों एवं सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को लिया गया है। इस कार्यक्रम में सभी शिक्षाधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। यह शिक्षाधिकारी सप्ताह में दो दिन एक विद्यालय की प्रातः कालीन सभा में पहुंचेंगे और बच्चों से सीधे संवाद करेंगे। 


जिला विद्यालय निरीक्षक और उनके सहयोगी अधिकारी प्रातः कालीन सभा में बच्चों से प्रेरणादायक संवाद करेंगे। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि नए शिक्षा सत्र से ही बोर्ड ने नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। इस सम्बन्ध में समस्त जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है।


शिक्षाधिकारी बच्चों को देंगे सफलता के टिप्स

सभी शिक्षाधिकारियों से कहा गया है। कि वे इन स्कूलों की प्रात:कालीन सभाओं में पहुंचें और बच्चों को प्रेरणादायक संस्मरण के साथ उनको भविष्य में क्या करना है, इसके लिए प्रेरित करें। इन प्रातः कालीन सभाओं में गुणवतापूर्ण शिक्षा और प्रतियोगिता के इस दौर में वह कैसे सफल हों, इस पर फोकस रहेगा। स्कूलों के पुरा मेधावी छात्रों को भी इन प्रातः कालीन सभाओं में आमंत्रित किया जाएगा ताकि वह प्रेरणास्रोत बन सकें। उन्हें कैसे अपना भविष्य उज्ज्वल बनाना है, इस संबंध में प्रेरणादायक टिप्स देंगे।


सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता : सचिव

लक्ष्य प्राप्ति के लिए दृढ़ संकल्प ही मंजिल तय करने में मदद करेगा। द्वितीय पाली की सभा में सचिव के साथ उप सचिव प्रशासन देवव्रत सिंह, माध्यमिक शिक्षा परिषद् की गणित विशेषज्ञ डॉ. वैशाली तिवारी एवं अंग्रेजी की विशेषज्ञ जूही श्रीवास्तव ने भी संवाद किया।

प्रयागराज जीआईसी में शनिवार की प्रातःकालीन सभा में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने पहुंचकर विद्यार्थियों से सीधे संवाद किया कॉलेज के प्रधानाचार्य ने छात्रों से सचिव का परिचय कराया। सचिव ने कहा कि इस कॉलेज का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है यहां से पढ़कर निकले बच्चों ने देश दुनिया में नाम रोशन किया है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा कि बहुत से नामी चिकित्सक, व्यवसायी, न्यायमूर्ति, वकील यहीं के पढ़े हैं। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट रास्ता नहीं है।

No comments:
Write comments