DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, May 11, 2023

यूपी बोर्ड : 500 रुपये में दोबारा चेक कराएं उत्तर पुस्तिकाएं

यूपी बोर्ड : 500 रुपये में दोबारा चेक कराएं उत्तर पुस्तिकाएं

🆕
यूपी बोर्ड की ओर से जारी रिजल्ट में मिले अंकों से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं उत्तर पुस्तिकाओं को पुन: मूल्यांकन करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक उत्तरपुस्तिका की दोबारा जांच कराने के लिए छात्रों को 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा।


हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षाफल घोषित हो चुका है। तमाम छात्र-छात्राएं मार्कशीट में मिले अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं हैं। छात्रों के मन में पेपर अच्छा होने के बावजूद नंबर कम मिलने की आंशका है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने छात्रों को स्क्रूटनी के तहत उत्तरपुस्तिकाओं को दोबारा मूल्यांकन कराने का अवसर दिया है। इसके लिए छात्रों को प्रति विषय 500 रुपये का शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा कर बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी अंतिम तिथि 19 मई है।



 यूपी बोर्ड का दफ्तर में दर्ज करा सकेंगे ग्रीवांस सेल में शिकायत


प्रयागराज | माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी होने के पांच दिन बाद सोमवार से बोर्ड मुख्यालय खुल जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा परिणाम से जुड़ी शिकायतों को परीक्षार्थी और उनके अभिभावक दर्ज करा सकेंगे। शिकायतों को दर्ज कराने के लिए बोर्ड मुख्यालय के साथ ही सभी पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों में भी ग्रीवांस सेल खोले जाएंगे।


25 अप्रैल को परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बोर्ड मुख्यालय में तीन दिनों के अवकाश की घोषणा कर दी थी। इसके बाद शनिवार और रविवार पड़ने के कारण कुल पांच दिनों तक दफ्तर बंद रहा। बोर्ड की तरफ से सोमवार को फोन नंबर भी जारी किए जाएंगे। इन नंबरों पर शिकायतें दर्ज कराई जा सकेंगी।


यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र भी हो सकते हैं पास, जानिए कंपार्टमेंट परीक्षा के बारे में,  उम्मीद से कम नंबर आए तो स्क्रूटनी का विकल्प 


यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार कुल परीक्षार्थियों में 4 लाख 31 हजार 571 ऐसे विद्यार्थी थे जिन्होंने परीक्षा ही नहीं दी। इसके अलावा जो छात्र फेल हुए या फिर जिन छात्रों के नंबर कम आए उनके लिए क्या विकल्प भी माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बताया है।


अधिकारियों के मुताबिक जो एक या दो विषय में फेल हुए उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प है। जिन छात्रों ने परीक्षा को लेकर अच्छी मेहनत की लेकिन परिणाम आया तो एक या फिर दो विषय में फेल हो गए। उन छात्रों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म जारी करता है। 

यूपी बोर्ड मेन परीक्षा की तरह ही कंपार्टमेंट परीक्षा की भी तारीख घोषित करती है। अधिकारियों के मुताबिक अगर कोई छात्र सभी विषयों में पास है लेकिन गणित में फेल हो गया। इस स्थिति में वह कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। कंपार्टमेंट फॉर्म यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.nic.in से डाउनलोड करना होगा पूरा फॉर्म भरकर प्रयागराज में यूपी बोर्ड के कार्यालय में स्पीड पोस्ट से 30 दिन के अंदर जमा कराना जरूरी है। इसके लिए 250 रुपए फीस लगेगी। इसके बाद यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर ही कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी होगी।


जिन छात्रों को उम्मीद थी कि बोर्ड परीक्षा में उनका ज्यादा नंबर आएगा लेकिन कम आया। उनके लिए स्क्रूटनी का विकल्प है। इसके लिए छात्र को रिजल्ट आने के 30 दिन के अंदर अप्लाई करना होगा यूपी बोर्ड की साइट से फॉर्म डाउनलोड होगा। हर विषय के लिए 500 रुपए की फीस तय की गई है।



विद्यार्थी 19 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन,
 सोमवार से खुलेगी ग्रीवांस सेल



विद्यार्थी 19 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन

प्रयागराज | यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के अपने परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी के लिए 19 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि लिखित एवं प्रयोगात्मक खंड के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्नपत्र की दर से निर्धारित है। स्क्रूटनी से संबंधित निर्देश upmsp.edu.in पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करेंगे। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ चालान पत्र संलग्न कर रजिस्टर्ड डाक से क्षेत्रीय कार्यालय को 19 मई तक भेजेंगे।



पांच दिन बंदी, सोमवार से खुलेगी ग्रीवांस सेल

बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद 26 से 28 अप्रैल तक बोर्ड मुख्यालय और प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय बंद रहेंगे। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने परीक्षार्थियों और अभिभावकों को सलाह दी है कि अवकाश दिवसों में बोर्ड कार्यालय में संपर्क न करें। उन्होंने बताया कि परीक्षाफल घोषित होने के बाद अब ग्रीवांस सेल छात्रों की समस्याओं का निराकरण करेगा। सभी क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर ग्रीवांस सेल अगले सप्ताह सोमवार से कार्य करना शुरू कर देंगे।

No comments:
Write comments