DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, May 12, 2023

CBSE 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द, बोर्ड ने जारी किया डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन


CBSE 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द,  बोर्ड ने जारी किया डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन

मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजीलॉकर से ऑनलाइन मिल जाएगा


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए राहत की खबर है। बोर्ड जल्द ही रिजल्ट घोषित करेगा। इसके लिए बोर्ड ने छह अंकों का डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन भी जारी कर दिया है।


इसके माध्यम से डिजीलॉकर से छात्र अपनी मार्क्सशीट (अंकतालिका) व माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। बोर्ड की ओर से स्कूलों को जारी किए गए सिक्योरिटी पिन से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि इस सप्ताह या अगले सप्ताह के अंत तक बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है।


सीबीएसई ने संबद्ध सभी स्कूलों को एक सकुर्लर जारी कर डिजीलॉकर के लिए सिक्योरिटी पिन जारी किया है। इसमें स्कूलों को सिक्योरिटी पिन लेने की प्रक्रिया को बताया गया है, ताकि वह डाउनलोड करके छात्रों को भेज सकें। स्कूलों ने पिन को डाउनलोड कर बच्चों को देना शुरू कर दिया है। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि जल्द ही बोर्ड रिजल्ट घोषित करेगा। इस पिन के माध्यम से छात्रों को डिजीलॉकर अकाउंट बनाना है।


रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्र डिजीलॉकर पर जाकर अंकतालिका व माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। पिन के माध्यम से किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की गुजाइश नहीं रहेगी। मालूम हो कि बीते साल बोर्ड ने छात्रों के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सीबीएसई ने डिजीलॉकर के लिए छह अंकों के सिक्योरिटी पिन की व्यवस्था को शुरू की थी।


रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर ही देखें

बोर्ड की ओर से बार- बार सलाह दी जा रही है कि रिजल्ट को लेकर कोई भी अपडेट बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट पर ही देखें। यहीं पर रिजल्ट से संबंधित सारी जानकारी जारी की जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरु हुई थी। दसवीं की परीक्षाएं मार्च में व बारहवीं की पांच अप्रैल को समाप्त हुई थी। इन परीक्षाओं के लिए दोनों कक्षाओं के करीब 38 लाख छात्र पंजीकृत हुए [ थे।




CBSE हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा परिणाम इसी सप्ताह संभावित


प्रयागराज। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम इसी सप्ताह संभावित है।


सूत्रों के अनुसार इसी सप्ताह शुक्रवार और शनिवार को परिणाम घोषित करने की तैयारी है। लेकिन यदि किन्हीं कारणों से टलता है तो अगले सप्ताह की शुरूआत में 15 या 16 मई को आ सकता है। हालांकि अभी इस मसले पर सीबीएसई का कोई अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।


 सीबीएसई की परीक्षाएं यूपी बोर्ड से पहले शुरू हुईं थीं, लेकिन यूपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं का परिणाम 25 अप्रैल को ही घोषित कर दिया था। उसके बाद से सीबीएसई के विद्यार्थियों में भी अपना परिणाम जानने की बेचैनी बढ़ गई है।

No comments:
Write comments