UGC New Guidelines: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 'भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, स्टूडेट्स हेल्थ वेलफेयर, साइक्लोजिकल और इमोशनल वेलफेयर को बढ़ावा देने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. आयोग ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को "इन लेटर एंड स्प्रिट" में गाइडलाइन्स को लागू करने के लिए कहा है.



यूजीसी के दिशानिर्देशों में कहा गया है, "उच्च शिक्षा संस्थानों के कैंपसों में स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण से संबंधित सभी मुद्दों की व्यापक जांच करने और उचित दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए आयोग ने एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया. कमेटी ने निम्नलिखित दिशानिर्देशों का सुझाव दिया है, जिन्हें यूजीसी के दायरे में आने वाले सभी एचईआई द्वारा लागू किया जाना है."

आयोग ने कहा कि उसने स्टूडेंट्स की शारीरिक सुरक्षा के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जैसे कैंपस, हॉस्टल, प्लेग्राउंड, कैफेटेरिया, लाइब्रेरी और अन्य स्टूडेंट एक्टिविटी स्पेस को मजबूत करना.


UGC Guidelines
स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी कैंपस लाइफ. "यह फील्ड ट्रेनिंग, जॉब प्लेसमेंट एक्टिविटी, एजुकेशनल टूर और समर इंटर्नशिप के माध्यम से समाज और पारिस्थितिकी के साथ जुड़ाव के अलावा अकेडमिक और को-करिकुलम एक्टिविटी से संबंधित अवसरों के माध्यम से आ सकता है."

तनाव और भावनात्मक एडजस्टमेंट से संबंधित समस्याओं से निपटने और मैनेज करने के लिए हर कॉलेज, यूनिवर्सिटी में एक स्टूडेंट सेवा केंद्र (एसएससी) होना चाहिए.

विश्वविद्यालयों को सभी स्टूडेंट्स को शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना चाहिए.


फिजिकल एक्टिविटी के प्रोग्राम और प्रावधान

छात्रों को रिफॉर्म का मौका. "उच्च शिक्षण संस्थानों को इस तरह के दंडात्मक उपायों से काफी हद तक बचने और प्रोग्राम के माध्यम से सकारात्मक कार्रवाई करने की जरूरत है, जिसमें प्रोफेशनल साइकोलॉजिकल काउंसलर की सेवाएं लेना और योग और ध्यान के माध्यम से वेलनेस को बढ़ावा देना शामिल है."

विश्वविद्यालयों द्वारा सेल्फ डिवेलपमेंट प्रोग्राम शुरू किए जा सकते हैं, जो बिहेवियरल चेंज, टीचिंग वेल्यू और मानवीय शक्तियों के पोषण के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकते हैं.

कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को NIMHANS, HBAS, RINPAS, AIIMS, और अन्य संस्थानों जैसे संस्थानों के साथ समझौतों का प्लान बनाना चाहिए, जहां मनोरोग विभाग पूरी तरह काम कर रहे हैं.

कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को प्रोफेशनल्स को शिक्षित करने और ट्रेनिंग देने के लिए जिम्मेदार मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल्स को तैयार करने के लिए स्पेशल कोर्स शुरू करने चाहिए.