DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, May 16, 2023

बेसिक शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची चार माह बाद भी नहीं आ सकी

बेसिक शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची चार माह बाद भी नहीं आ सकी


लखनऊ । प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची इस वर्ष 20 फरवरी तक पोर्टल पर अपलोड की जानी थी लेकिन आज 15 मई हो गए, सूची का कहीं अता- पता नहीं है।

गौरतलब है कि ज्येष्ठता सूची अपलोड करने की अन्तिम तिथि अब तक 10 बार बढ़ाई जा चुकी है। विभागीय अधिकारियों के बीच हो रहे पत्राचारों से जानकारी मिली है कि अब तक मात्र 32 जिलों में ज्येष्ठता सूची को अन्तिम रूप दिया जा सका है। शेष 43 जिले अब भी इस कार्य के प्रति कतई गम्भीर प्रतीत नहीं हो रहे। यह स्थिति तब है जबकि विभाग की ओर से 44 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को कड़ी चेतावनी जारी की जा चुकी है।

प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के कई सालों से प्रोन्नति नहीं हुई है। इस साल फरवरी में प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन उससे पहले की (ज्येष्ठता सूची तैयार करने की ) प्रक्रिया को पूरी करने में ही भारी लापरवाही बरती जा रही है।



दस बार दी हिदायत, फिर भी वरिष्ठता सूची में तमाम कमियां


परिषदीय शिक्षकों के प्रमोशन के लिए दस बार हिदायत देने के बावजूद जिलों से अपलोड की जा रही वरिष्ठता सूची में तमाम कमियां हैं। कहीं नियम विरुद्ध तरीके से शिक्षकों की जन्मतिथि के आधार पर वरिष्ठता तय कर दी गई है तो कहीं टीईटी का ब्योरा ही दर्ज नहीं है। कुछ जिलों ने एक मई 2018 को नियुक्त शिक्षकों की सेवा पांच साल मानते हुए वरिष्ठता सूची में शामिल कर लिया है। वरिष्ठता सूची नियमानुसार न होने के कारण प्रमोशन में विवाद तय माना जा रहा है।


शुक्रवार दोपहर तक 75 जिलों में से 32 की वरिष्ठता सूची अपलोड हो सकी थी। बाराबंकी ने जन्मतिथि के आधार पर वरिष्ठता सूची तैयार कर दी है, जबकि नियमावली के मुताबिक ज्येष्ठता सूची अध्यापक की मौलिक नियुक्ति तिथि और चयन गुणांक से तय होती है। हाथरस और रामपुर में एक मई 2018 को 12460 शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त शिक्षकों की सेवा के पांच वर्ष पूरे मान लिए गए हैं, जबकि मैनपुरी में एक मई 2018 को नियुक्त शिक्षकों के पांच वर्ष पूरे नहीं माने गए हैं। प्रयागराज की वरिष्ठता सूची का क्रम गड़बड़ है। क्रम संख्या 5323 के बाद 5933 व 6794 है। कौशाम्बी में किस शिक्षक ने टीईटी की है और किसने नहीं, इसका जिक्र नहीं है।



अब 16 तक अपलोड होगी सूची

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आठ मई को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 11 मई तक वरिष्ठता सूची अपलोड करने के निर्देश दिए थे। लेकिन तय समय तक 32 जिले ही पोर्टल पर सूची दे सके। इसे देखते हुए सचिव ने 11वीं बार मौका देते हुए सूची अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 मई तक बढ़ा दी है। सभी बीएसए को इस आशय का प्रमाणपत्र देना होगा कि ज्येष्ठता सूची में कोई त्रुटि नहीं है

No comments:
Write comments