DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 20, 2023

प्रधानमंत्री इंस्पायर मानक अवार्ड योजना शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए शुरू हुए आवेदन, बच्चों को बैंक खाते में सीधे मिलेगी 10 हजार की राशि, बना सकेंगे वैज्ञानिक मॉडल

सत्र 2023-24 के इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के ऑनलाइन नामांकन शुरू 


बच्चों को बैंक खाते में सीधे मिलेगी 10 हजार की राशि, बना सकेंगे वैज्ञानिक मॉडल



केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से सत्र 2023-24 के लिए प्रधानमंत्री इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का ऑनलाइन नामांकन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है।


जेडी माध्यमिक लखनऊ मंडल कार्यालय की ओर से कॉलेजों को निर्देश दिए गये हैं कि वह अपने यहां पढ़ रहे कक्षा 6 से 10 के बच्चों को आनलाइन नामांकन कराये ताकि बच्चों को योजना का लाभ मिल सके। योजना में नामांकन के लिए किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ने वाल छात्र-छात्रायें आवेदन कर सकती हैं।


कॉलेजों को जेडी माध्यमिक का निर्देश कक्षा 6 से 10 तक अधिक से अधिक बच्चों को रोजना में शामिल किया जा सके इसके लिए सभी कॉलेजों को संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक सुरेन्द्र तिवारी ने आदेश जारी किए हो हैं। ऐसे में कॉलेजों को इंस्पायर ह अवार्ड मानक पोर्टल पर बनी कि हुई अपनी स्कूल आईडी को लॉग इन कर के अपने स्कूल के ख कक्षा 6 से 10 तक में पढ़ने वाले जं छात्र छात्राओं का आवेदन कराना होगा। अधिकारियों ने बताया कि हर कॉलेज से 5 आवेदन निर्धारित किए गये हैं।


माता-पिता भाई बहन के खाते का नहीं होगा उपयोग- जेडी की ओर से निर्देश में कहा गया कि स्कूल प्रिंसिपल इस बात का ध्यान रखें जिस छात्र-छात्रा का ऑनलाइन नामांकन करवाना हो इस छात्र छात्रा के नाम का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में सक्रिय बैंक खाता होना अनिवार्य है, माता पिता भाई बहन के नाम के बैंक खाते का उपयोग नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा कोई करता है तो यह योजना का पात्र नहीं होगा।


इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद कुल पांच बेस्ट आइडियाज के नामांकन करवा सकते हैं, जिसमे छात्र छात्रा की ओर से न्यूनतम 150 शब्दों की लेख व अपने सोचे हुए माडल की एक पेज पर बनाई गयी इमेज होनी चाहिए।


No comments:
Write comments