DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 14, 2023

यूपी बोर्ड : आधार नंबर के लिए छात्रों और अभिभावकों से लेंगे सहमति

 यूपी बोर्ड : आधार नंबर के लिए छात्रों और अभिभावकों से लेंगे सहमति

कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य होगा आधार,

18 साल से कम आयु के विद्यार्थियों के अभिभावक देंगे सहमति


प्रयागराज । यूपी बोर्ड से जुड़े स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के आधार नंबर का उपयोग करने के लिए अभिभावकों की सहमति ली जाएगी। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र - छात्राओं के आधार नंबर को अनिवार्य करने की तैयारी शुरू कर दी है। आधार प्रमाणीकरण के लिए बोर्ड की वेबसाइट 11 मई से चालू हो गई है और 20 मई तक यह काम चलेगा।


इस बीच सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है। इसमें कहा है कि आधार प्रमाणीकरण कराने के लिए संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य सभी से सहमति लेंगे।


अभिभावक सहमति प्रमाण पत्र भी जारी किया है। जिन छात्र-छात्राओं की उम्र 18 साल से कम होगी उनकी सहमति उनके पिता या अभिभावक देंगे, जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्र-छात्राएं तय प्रोफार्मा पर स्वयं सहमति देंगे।


प्रमाणीकरण करने वाली सहमति विद्यार्थियों के आधार बायोमेट्रिक्स को संग्रहीत / साझा नहीं करेगी और इसे केवल गुड गवर्नेस के उद्देश्य से यूपी बोर्ड को दिया जाएगा। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में हुई बैठक में 2023-24 सत्र में आधार को अनिवार्य किए जाने का निर्णय लिया गया था।




यूपी बोर्ड परीक्षा में अनिवार्य होगा आधार

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य किया जाएगा। फर्जीवाड़ा रोकने और गुड गवर्नेंस के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं के आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है।


महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए निर्णय के क्रम में सबसे पहले 2023-24 सत्र में प्रवेश ले चुके कक्षा 10 व 12 के छात्र-छात्राओं का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा।


साथ ही कक्षा नौ व 11 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के आधार को भी प्रमाणित करेंगे, ताकि अगले साल बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरते समय आधार नंबर को अनिवार्य किया जा सके। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि 10वीं-12वीं में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों की आधार संख्या, नाम की स्पेलिंग, जन्मतिथि, जेंडर व अन्य विवरणों का मिलान यूपी बर्ड की वेबसाइट पर अपलोड विवरणों से 20 मई तक करते हुए अपडेट कर लें। मिलान और आवश्यक संशोधन के लिए बोर्ड की वेबसाइट 11 मई से चालू हो जाएगी।



दूर हुई यूपी बोर्ड की अड़चन

शासन से अनुमति मिलने के बाद यूपी बोर्ड के लिए कक्षा 9 से 12 तक के पंजीकरण में आधार अनिवार्य करने की अड़चन दूर हो गई है। पिछले साल बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के पंजीकरण में आधार अनिवार्य किया था। लेकिन शासन की अनुमति न होने और दबाव बढ़ने के बाद अनिवार्यता को समाप्त करना पड़ा था।

No comments:
Write comments