DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 13, 2023

अब सभी मदरसों में चल सकेंगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं

अब सभी मदरसों में चल सकेंगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं


 लखनऊ : प्रदेश के सभी मदरसे चाहे मान्यता प्राप्त हों या न हों अपने यहां प्री- प्राइमरी कक्षाएं संचालित कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को अपने यहां प्री-प्राइमरी कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है। मदरसा बोर्ड ने यह भी साफ किया कि प्री-प्राइमरी कक्षाओं के संचालन का खर्च मदरसों को खुद उठाना होगा। सरकार इसके संचालन में धनराशि नहीं देगी।


मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह की और से जारी एक आदेश में कहा गया है कि बोर्ड ने सर्वसम्मति से आठ दिसंबर 2021 को ही मदरसों में प्री-प्राइमरी कक्षाओं के संचालन का निर्णय लिया था। उन्होंने साफ किया कि मदरसा प्रबंधक चाहें तो अपने यहां प्री-प्राइमरी कक्षाएं चला सकते हैं।



यूपी के मदरसों में अब चलेंगी प्री प्राईमरी कक्षाएं, मदरसा शिक्षा परिषद ने दी अनुमति 

मदरसों में प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए सरकार से नहीं मिलेगी मदद

शिक्षक नियुक्ति व शिक्षण कार्यों के खर्च की प्रबंधन को खुद करनी होगी व्यवस्था


लखनऊ, उत्तर प्रदेश के अनुदानित व मान्यता प्राप्त व गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में अब प्री-प्राइमरी कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने इसकी अनुमति दे दी है। इस बाबत मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह की ओर से नौ मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को एक पत्र भी जारी किया गया है। राज्य में कुल 16513 अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसे हैं। इनमें से 558 मदरसे अनुदानित हैं।


मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह की ओर से जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि मदरसों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित की जाएं। इन कक्षााओं के छात्र-छात्राओं की पर्याप्त सुरक्षा, देखभाल व शिक्षण की व्यवस्था मदरसों को अपने स्रोतों से करनी होगी।


इस पत्र के अनुसार प्रदेश में मान्यता प्राप्त, अनुदानित, गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों को प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित किए जाने की अनुमति इस प्रतिबंध के साथ दी जाती है कि मदरसों के प्रबंधक, प्रबंधतंत्र अपने स्तर से सभी खर्चे वहन करेंगे और शिक्षकों की व्यवस्था करेंगे। मदरसा बोर्ड कार्यालय या शासन स्तर से इन कक्षाओं के संचालन के लिए न तो कोई धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी और न ही अतिरिक्त पदों का सृजन किया जाएगा।


रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह ने बताया कि मदरसों में रमजान व ईद के अवकाश के बाद नया शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है। जो भी मदरसा प्रबंधक चाहे वह अपने यहां अपने खर्च पर प्री-प्राइमरी कक्षाएं इसी सत्र से शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्री-प्राइमरी के लिए मदरसा बोर्ड की तरफ से कोई शैक्षिक पाठ्यक्रम तय नहीं किया गया है।



No comments:
Write comments