DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 2, 2020

Haryana Online Education: हरियाणा सरकार कक्षा 8 से 12 तक के Students को फ्री में बांटेगी Tablet

Haryana Online Education: हरियाणा सरकार कक्षा 8 से 12 तक के Students को फ्री में बांटेगी Tablet


हरियाणा सरकार (Haryana Government) के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट (Free Tablets for Students) देने के फैसले से ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) में बाधा नहीं आएगी. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के स्टूडेंट भी अब हरियाणा सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री टैबलेट (Free Tablet) के माध्यम से अपनी ऑनलाइन क्लास जारी रख सकेंगे.


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से लागू हुए लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों के कारण स्कूलों की पढ़ाई बाधित हो गई. इस दौरान ऑनलाइन क्लास के जरिए शिक्षक छात्र-छात्राओं को पढ़ा रहे हैं. आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। लेकिन बहुत सारे अभिभावक अपने बच्चों की ऑनलाइन क्लास के लिए टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं.


इस समस्या को देखते हुए हरियाणा की बीजेपी सरकार ने कक्षा 8 से 12 तक के सभी छात्र-छात्राओं को फ्री में टैबलेट (Free Tablets for Students) देने का फैसला किया है. जिससे ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) में बाधा ना आए.


स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री टैबलेट
हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया, 'हरियाणा सरकार ने Covid-19 के मद्देनजर सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा आठवीं से बाहरवीं के सभी वर्गों जैसे सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के साथ अल्पसंख्यक वर्गों के छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा देने हेतु नि:शुल्क टैबलेट देने की योजना बनाई है.'


टैबलेट में होगा प्री-लोडेट कंटेट स्टडी मैटेरियल
हरियाणा के सीएमओ ने अगले ट्वीट में लिखा कि इस योजना के अंतर्गत बाहरवीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टैबलेट स्कूल को वापिस लौटाना होगा. इसमें प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी रहेगी, जो सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार व कक्षावार होगी.


गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2020-21 के नए शैक्षिक सत्र में भी ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा सकती है. ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) के लिए सभी छात्र-छात्राओं के पास टैबलेट, लैपटॉप, स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावक ये सारी सुविधाएं अपने बच्चों को उपलब्ध करवाने में सक्षम नहीं हैं.


ऐसे में अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट (Free Tablets for Students) देने के फैसले से ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) में बाधा नहीं आएगी. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के स्टूडेंट भी अब हरियाणा (Haryana) सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री टैबलेट (Free Tablet) के माध्यम से अपनी ऑनलाइन क्लास जारी रख सकेंगे.


आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा आधिकारिक सूचना दी गई कि ऑनलाइन एजुकेशन के लिए सामान्य वर्ग, आरक्षित वर्ग और अल्पसंख्यक वर्गों के सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट दिया जाएगा.

No comments:
Write comments