DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, December 7, 2020

69000 शिक्षक भर्ती : एसटी की बची 1133 सीटों पर एससी अभ्यर्थियों ने किया दावा

69000 शिक्षक भर्ती : एसटी की बची 1133 सीटों पर एससी अभ्यर्थियों ने किया दावा

69000 भर्ती में अवशेष तय पदों का आरक्षण बदलने की मांग तेज

69000 भर्ती पूरी हुए बिना एसटी के पदों को एससी में बदला नहीं जा सकता, धरना-प्रदर्शन जारी


69000 सहायक अध्यापक भर्ती में एटी के 1133 पदों को एससी में बदलने की मांग को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद पर लगातार धरना-प्रदर्शन चल रहा है। शिक्षक भर्ती के एससी के अभ्यर्थी एसटी के 1133 पदों को लेकर जल्द से जल्द एससी में बदलने की मांग के बीच यह बात सामने आई है कि बिना शिक्षक भर्ती पूरी हुए एसटी के पदों को एससी में नहीं बदला जा सकता। शिक्षक भर्ती में अभी तक पदस्थापन एवं नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है।


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग की खाली रह गई 1133 सीटों को अनुसूचित जाति (एससी) में परिवर्तित करने की मांग को लेकर बेरोजगार ने सोमवार को प्रदर्शन किया। शिक्षा निदेशालय स्थित बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के बाहर पहुंचे एससी वर्ग के दर्जनों अभ्यर्थियों का कहना था कि भर्ती में आरक्षण नियमों की अनदेखी की जा रही है।


प्रदर्शनकारियों का तर्क था कि आरक्षण अधिनियम के अनुसार यदि किसी भर्ती में एससी या एसटी के पद रिक्त रह जाते हैं तो उन्हें यथास्थिति एससी या एसटी के अभ्यर्थियों द्वारा परिवर्तित कर भरा जा सकता है। सचिव प्रताप सिंह बघेल और उपसचिव अनिल कुमार की गैर मौजूदगी में अभ्यर्थियों ने कार्यालय में ज्ञापन दे दिया। अभ्यर्थी अमित कुमार ने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, उनका धरना चलता रहेगा। धरना देने वालों में प्रदीप कुमार, मनोज कुमार, दीप कुमार, विजय, दिलीप और संतोष आदि शामिल रहे।


भर्ती में तय पदों का आरक्षण बदलने की मांग तेज हो गई है। प्रदेश भर के विभिन्‍न जिलों के अभ्यर्थियों ने परिषद मुख्यालय के सामने प्रदर्शन करके रिक्त पदों पर नियुक्ति कराने की मांग की है। 


परिषद ने एक जून को 69,000 पदों के सापेक्ष 67,867 पदों पर चयनितों का सूची जारी की थी। उस समय कहा गया था कि 1133 पदों पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी नहीं मिले हैं, इसलिए पद खाली रह गए हैं। अमित कुमार व 43 अन्य ने हाईकोर्ट लखनऊ खंडपीठ में याचिका दुखिल कर कहा कि आरक्षण अधिनियम की धारा ३( 3) में प्राविधान है कि यदि किसी भर्ती में अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति के पद खाली रह जाते हैं तो उन्हें परिवर्तित करके भरा जा सकता है।

No comments:
Write comments