DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 19, 2023

शिक्षामित्रों ने नियमित करने के लिए भरी हुंकार, शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के लिए शासन बनाएगा कमेटी, शासन से मिले आश्वासन के बाद खत्म किया प्रदर्शन


लखनऊ। शिक्षामित्रों के सड़क पर उतरने के बाद उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ की प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम के साथ बुधवार को वार्ता हुई। इसमें शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि समेत अन्य मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए शासन स्तर पर एक कमेटी के गठन पर सहमति बनी। देर रात बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया।


शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश मानदेय काफी कम अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रमुख सचिव ने माना कि शिक्षामित्रों को दिया जाने वाला मानदेय काफी कम है। इतने कम मानदेय में किसी का भी परिवार चलाना संभव नहीं है। ऐसे में इसमें वृद्धि होनी चाहिए और शासन इस पर सकारात्मक निर्णय लेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इतने कम मानदेय के बाद भी शिक्षामित्रों का पीएफ क्यों नहीं कटता है?


उन्होंने शिक्षामित्रों के मूल विद्यालय में वापसी, मृतक शिक्षामित्रों के परिजनों को मुआवजे पर भी सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रमुख सचिव ने जल्द ही कमेटी का गठन कर बैठक कराने का आश्वासन दिया है। इसके बाद हम अपना धरना स्थगित करते हैं। अगर जल्द सकारात्मक कार्यवाही नहीं शुरू हुई तो दोबारा आंदोलन करेंगे।


शिक्षामित्रों ने नियमित करने के लिए भरी हुंकार, शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के लिए शासन बनाएगा कमेटी, शासन से मिले आश्वासन के बाद खत्म किया प्रदर्शन

🆕 अपडेट 19 अक्टूबर

समिति का होगा गठन
संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला ने बताया कि बेसिक शिक्षा प्रमुख सचिव, सचिव और निदेशक से वार्ता हुई है। उन्होंने लिखित आश्वासन दिया है कि मांगों को लेकर जल्द ही शासन स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति प्रस्ताव बना कर मुख्यमंत्री जी को सौंपेगी।

लखनऊ : नियमितीकरण की मांग को लेकर बुधवार को प्रदेश भर से आए शिक्षामित्रों ने ईको गार्डेन में जोरदार धरना-प्रदर्शन किया। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के बैनर तले शिक्षा मित्रों ने नियमित किए जाने के साथ ही समान कार्य, समान वेतन की मांग की। मंच से नेताओं और धरने में आए शिक्षामित्रों ने  वादे याद दिलाए। शिक्षामित्रों का प्रदर्शन देर रात प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा से आश्वासन मिलने के बाद समाप्त हुआ।


दोपहर में शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल को लेकर पुलिस प्रमुख सचिव से वार्ता गई लेकिन बात नहीं हो सकी। नाराज शिक्षामित्रों ने शाम को ईको गार्डेन के सामने सड़क जाम कर दिया। महिला शिक्षामित्र सड़क पर बैठ गईं। इससे गीता पल्ली, कैलाशपुरी, कानपुर रोड, बंगाल बाजार आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।


 पुलिस के समझाने के बावजूद शिक्षा मित्र नहीं हटे। इधर ईको गार्डेन के सामने सड़क पर शिक्षा मित्र नारेबाजी करते रहे। इस दौरान शिक्षा मित्रों और स्थानीय लोगो के बीच नोकझोंक हुई। पुलिस को जेल रोड पर वाहनों का डायवर्जन करना पड़ा।


दबाव बढ़ा तो पुलिस ने प्रमुख सचिव से बात की। देर शाम पुलिस शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल को लेकर सचिवालय स्थित प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एमकेएस सुंदरम के कार्यालय पहुंची। यहां से सचिव और निदेशक की मौजूदगी में वार्ता हुई।


लखनऊ। शासन की ओर से कमेटी बनाने के आश्वासन देने से पहले दिन में प्रदेश भर से जुटे शिक्षा मित्रों ने नियमितिकरण की मांग को लेकर लखनऊ में सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। दो बार वार्ता के लिए गए प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख सचिव से मुलाकात न होने से नाराज शिक्षा मित्र करीब ढाई घंटे तक ईको गार्डन के पास सड़क जाम किए रहे। देर शाम प्रमुख सचिव से आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने प्रदर्शन खत्म किया।


उप्र प्राथमिक शिक्षक मित्र संघ के बैनर तले विभिन्न जिलों से आए शिक्षा मित्र ईको गार्डन में इकट्ठे हुए वे नियमितिकरण की मांग को लेकर आरपार की लड़ाई के मूड में थे। उन्होंने दो बजे तक बात न कराने पर विधान भवन का घेराव करने की चेतावनी दी। दोपहर करीब 12 बजे संगठन के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल को वार्ता कराने के लिए ले जाया गया। करीब दो घंटे इंतजार करने के बाद प्रतिनिधिमंडल प्रमुख सचिव से बिना मिले लौट आया। अधिकारी चार बजे दोबारा प्रतिनिधिमंडल को वार्ता कराने के लिए गए, लेकिन प्रमुख सचिव से मुलाकात नहीं हुई। शाम साढ़े पांच बजे वार्ता हुई। इस दौरान मिले आश्वासन के बाद शिक्षा मित्रों ने प्रदर्शन समाप्त कर दिया।



अभी तक इको गार्डन में ही मौजूद हैं प्रदर्शनकारी शिक्षामित्र, शासन के साथ बातचीत का लगातार दौर जारी



शिक्षामित्रों का धरना प्रदर्शन समाप्त करने के लिए शासन स्तर से कमेटी गठित कर नियमानुसार कार्यवाही करने का आश्वासन



लखनऊ में शिक्षामित्रों का विधानसभा कूच का फैसला टला, प्रमुख सचिव से बातचीत करने पहुंचे शिक्षामित्र प्रदेश अध्यक्ष


लखनऊ में ईको गार्डन पर प्रदर्शन कर रहे 75 जिलों से पहुंचे शिक्षा मित्रों ने बुधवार शाम को विधानसभा की ओर कूच करने निकले लेकिन बाद में उनका फैसला टल गया।


लखनऊ में इको गार्डन में प्रदेश भर से आए शिक्षामित्रों ने नियमितिकरण की मांग को लेकर धरना दिया। शिक्षामित्रो का कहना है यह मेरी अंतिम लड़ाई है और सरकार ने हमारी मांगे नहीं सुनी तो हम लोग विधान भवन का घेराव करेंगे शिक्षामित्रो दो बजे तक का अल्टीमेटम दिया है। प्रदेश के सम्पूर्ण शिक्षा मित्र इस रैली में अपनी चट्टानी एकता का परिचय देते हुए अपनी समस्या को सरकार तक पहुंचाने के लिये अपनी मांगों के समर्थन में लखनऊ में उपस्थित हुए।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक मित्र संघ के भगवान पर इको गार्डन में प्रदेश भर से आए शिक्षामित्रों ने नियमितिकरण की मांग को लेकर धरना दिया। शिक्षामित्रो का कहना है यह मेरी अंतिम लड़ाई है और सरकार ने हमारी मांगे नहीं सुनी तो हम लोग विधान भवन का घेराव करेंगे शिक्षामित्रो दो बजे तक का अल्टीमेटम दिया है।


प्रदेश के सम्पूर्ण शिक्षा मित्र इस रैली में अपनी चट्टानी एकता का परिचय देते हुए अपनी समस्या को सरकार तक पहुंचाने के लिये अपनी मांगों के समर्थन में लखनऊ में उपस्थित हुए। प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला ने प्रदेश सरकार से विनम्र निवेदन के साथ अनुरोध किया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से अपनी आजीविका चलाने में आ रही समस्या के निराकरण हेतु शिक्षा मित्र के मुख्यमंत्री से अनुरोध करने हेतु उपस्थित हुए हैं।


इस समय अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने हेतु आए शिक्षा मित्रों को मुख्यमंत्री अपना आर्शीवाद प्रदान करते हुए इनका भविष्य सुरक्षित करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं हुआ तो शिक्षा मित्र अब शांत नहीं बैठेगा और संघर्ष अनवरत जारी रहेगा। यदि निस्तारण प्रदेश सरकार द्वारा शीघ्र नहीं किया गया तो आगे इससे भी बड़ा आन्दोलन संविदा से नियमिती करण हेतु संविदा कर्मियों के द्वारा किया जायेगा।



उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार शुक्ला का कहना है कि शिक्षामित्र लगभग 25 वर्षों से शिक्षा विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. शिक्षा विभाग ने उनको जो भी दायित्व सौंपा उसे पूरी तन्मयता के साथ निभा रहे हैं. इसके बावजूद प्रदेश सरकार उनके साथ किए गए वादों को अभी तक पूरा नहीं कर पाई है. उन्होंने कहा कि अव्वल तो शिक्षामित्रों को विनियमितीकरण का लाभ दिया जाए. विनयमितीकरण का लाभ न दिए जाने तक समान कार्य सामान वेतन के आधार पर वेतन दिया जाए।


आज का यह धरना वार्ता के लिए आयोजित किया गया है. हमारी वार्ता मुख्यमंत्री जी से हो रही है. यदि हमारी मांगें मानी गईं तो ठीक, अगर मांगें पर विचार नहीं किया गया तो आंदोलन की दिशा में आगे बढ़ेंगे. शिव कुमार शुक्ला ने बताया कि सरकार से हमारी कई बार वार्ता हो चुकी है. आश्वासन के अनुसार हम लगातार उनके दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं. इसके बावजूद आज तक कोई साकारात्मक कदम नहीं उठाया गया है. शिवकुमार शुक्ला का कहना है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, देहरादून, दिल्ली में संविदा कर्मचारियों को नियमित किया है. इसके अलावा नियमित ने किए जाने की दशा में उनको नियमितीकरण के बराबर वेतन दिया जा रहा है. अगर शिक्षामित्रों को नियमितीकरण के समान कार्य समान वेतन दिया जाए तो हमारे परिवार का भविष्य बच जाएगा.


लखनऊ में बुधवार को प्रदेश भर के शिक्षामित्र का बड़ा प्रदर्शन हुआ। ईको गार्डन में प्रदेश भर के शिक्षामित्रों का हुजूम उमड़ा। नियमितीकरण समेत तमाम मांगो को लेकर शिक्षा मित्र लंबे समय से गुहार लगा रहे हैं। 


उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के तत्वावधान में शिक्षामित्रों ने स्थायीकरण की माँग को लेकर राजधानी के ईको गार्डन में धरना दिया। शिक्षामित्रों ने अपनी मांगों को लेकर जमकर विरोध जताया। उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने हमें स्थायी किया था उसके बाद योगी सरकार के समय सरकार ने हमारी मदद नहीं की जिसके कारण हमें कोर्ट से निराश होना पढ़ा। उसके बाद से योगी सरकार शिक्षामित्रों के लिए कुछ नहीं कर रही है। शिक्षामित्रों ने योगी सरकार से उन्हें स्थायी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि आज हमारे सामने घर चलाने की दिक्कतें आ रही हैं।


राजधानी के इको गार्डन में एकत्र हुए शिक्षामित्र

बुधवार को बड़ी संख्या में शिक्षामित्र राजधानी के इको गार्डन में एकत्र हुए और अपनी मांगों को लेकर धरना दिया। शिक्षामित्र नेहा सिंह ने बताया कि हम लगातार शिक्षामित्रों के स्थायीकरण की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार इसे अनदेखी कर रही है।


शिक्षामित्र कई सालों से शिक्षण कार्य में लगे हैं उसके बाद भी सरकार इनकी ओर ध्यान नहीं दे रही है। अगर सरकार का यही रवैया रहा तो हम लोगों के सामने भारी दिक्कतें खड़ी हो जाएंगी।

No comments:
Write comments