DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 5, 2023

यूपी बोर्ड: कक्षा 9 से 12 तक में प्रवेश को 10 अक्ततूबर तक का मौका

यूपी बोर्ड: कक्षा 9 से 12 तक में प्रवेश को 10 अक्ततूबर तक का मौका


प्रयागराज । यूपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक में प्रवेश को छह दिन का समय बचा है। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ हाईस्कूल और इंटर में पंजीकरण दस अक्तूबर तक होगा। नौ और 11 में विलंब शुल्क नहीं लगेगा। प्रधानाचार्य अपनी लॉगिन आईडी से चालान से जमा परीक्षा शुल्क की सूचना और शैक्षिक विवरण दस अक्तूबर तक दे सकते हैं।


छप रहीं साढ़े तीन करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं, यूपी बोर्ड परीक्षा- 2024 की तैयारियां हुई शुरू, अब तक 55 लाख से अधिक परीक्षा फॉर्म भरे गए



प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा- 2024 की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बोर्ड की तरफ से परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिकाओं के प्रकाशन का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षा के लिए इस बार अब तक 55 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई गई है। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को संख्या बढ़ने की पूरी उम्मीद है।


यूपी बोर्ड परीक्षा-2024 के लिए अभी तक विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए बोर्ड की तरफ से साढ़े तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं के प्रकाशन का ऑर्डर गवर्नमेंट प्रेस को दिया गया है। हालांकि, विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने पर उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या भी बढ़ सकती है। इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या के आंकड़ों के मुताबिक दसवीं में दो लाख 95 हजार 406 और 12वीं की परीक्षा में 25 लाख 49 हजार 827 विद्यार्थी शामिल होंगे।


परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ने के बाद दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी। सूत्रों की मानें तो बोर्ड अंतिम तिथि के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए प्रत्येक छात्र द्वारा प्रयोग होने वाली उत्तर पुस्तिका का आकलन करके उत्तर पुस्तिका की संख्या बढ़ाने पर विचार कर सकता है।



मौका तो मिला, लेकिन देना होगा 100 रुपये विलंब शुल्क

यूपी बोर्ड की तरफ से दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए बोर्ड की तरफ से तीसरी बार विद्यार्थियों को मौका दिया गया है। बोर्ड की तरफ से 25 सितंबर को बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि फिर से बढ़ाते हुए 10 अक्तूबर कर दी गई है। हालांकि, इसके लिए विद्यार्थियों को 100 रुपये विलंब शुल्क अतिरिक्त देना होगा। संस्था प्रधान 15 अक्तूबर तक पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली आदि की एक प्रति बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकेंगे।



No comments:
Write comments