DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 18, 2023

बनेगी नवाचार सेल, वैज्ञानिक सोच बढ़ाने के लिए CBSE स्कूलों में होगा गठन

बनेगी नवाचार सेल, वैज्ञानिक सोच बढ़ाने के लिए CBSE स्कूलों में होगा गठन



लखनऊ। हर छात्र के पास दिमाग होता है और उनके दिमाग में कई आइडिया आते हैं। ऐसे ही आइडिया को धरातल पर उतारे और बच्चों में वैज्ञानिक सोच का विस्तार करने लिए सभी विद्यालयों में स्कूल इनोवेशन यानी नवाचार सेल (एसआईसी) का गठन किया जाएगा। 


अभी तक विश्वविद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर इनोवेशन सेल बनायी जा रही थीं लेकिन अब स्कूलों में इनोवेशन सेल बनने से न सिर्फ नए आइडिया सामने आएंगे बल्कि छात्र- छात्राओं की सोच का विकास भी होगा ।


 केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एसआईसी गठन का सर्कुलर जारी कर दिया गया है। छात्र-छात्राओं की शुरुआती सोच को बड़ा मंच और आकार देने के उद्देश्य से एसआईसी का गठन किया जा रहा है। बोर्ड की इस पहल से देश भर के नए-नए आइडिया सामने आएंगे।


बढ़ेगी बच्चों की सोच और स्कूलों को क्रेडिट अंक

एसआईसी के गठन से बच्चों की सोच का दायरा बढ़ेगा।  अभी तक कुछ स्कूलों में इनोवेशन पर काम हो रहा था लेकिन बोर्ड के एसआईसी गठन के निर्णय से इनोवेशन को मजबूती मिलेगी। एक्टिविटी कराने वाले विद्यालयों को स्कूल इनोवेशन क्रेडिट अंक भी मिलेंगे। स्टार रेटिंग भी दी जाएगी।



CBSE स्कूलों में गठित होगी इनोवेशन सेल, नवाचार को लगेंगे पंख


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में स्कूल इनोवेशन सेल गठित की जाएगी। विद्यार्थियों के नवाचार को बढ़ावा देने और उनके अंदर वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से सीबीएसई ने यह पहल की है। 


इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश भेज दिया है। इससे जहां विद्यार्थियों के नए-नए आइडिया को मंच मिलेगा, वहीं नवाचार को पेटेंट कराने की राह भी आसान होगी। बोर्ड के निर्देश के बाद से ही यूपी के सभी स्कूलों में सेल गठित करने की कवायद शुरू हो गई है।


स्कूल इनोवेशन सेल के अंतर्गत समय-समय पर स्कूलों में गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसके लिए पूरे साल का एक कैलेंडर बनाया गया है। गतिविधियां आयोजित करने वाली स्कूल इनोवेशन सेल को छात्र-छात्राओं में उद्यमिता विकसित करने के लिए सीबीएसई की यह सकारात्मक पहल है। इससे जहां विद्यार्थियों के अंदर नए-नए नवाचार करने की भावना विकसित होगी, वहीं उन्हें आगे बढ़ने का भी अवसर उपलब्ध होगा। विद्यालयीय स्तर पर बोर्ड द्वारा इस तरह की पहली बार पहल की जा रही है।


क्रेडिट अंक भी दिए जाएंगे। क्रेडिट प्वाइंट से बड़े पैमाने पर स्टार रेटिंग मिलेगी। उच्च स्टार रेटिंग वाली सेल को शीर्ष रूप में स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा स्टार्टअप से जुड़ीं गतिविधियां भी स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा स्कूलों में इनोवेशन वाल का भी गठन होगा ।

No comments:
Write comments