DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 18, 2023

शिक्षकों को रास नहीं आ रही ऑनलाइन छुट्टी लेने की व्यवस्था, आधे से अधिक यानी शिक्षक और कर्मचारियों ने ऑनलाइन अवकाश के लिए नहीं किया एक भी आवेदन


शिक्षकों को रास नहीं आ रही ऑनलाइन छुट्टी लेने की व्यवस्था

आधे से अधिक यानी शिक्षक और शिक्षणेतर कर्मचारियों ने ऑनलाइन अवकाश के लिए नहीं किया एक भी आवेदन



प्रयागराज। सूबे के सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों को ऑनलाइन छुट्टी लेने की व्यवस्था रास नहीं आ रही है। शासन की तरफ से 31 मार्च 2023 से की व्यवस्था शुरू की गई ऑनलाइन अवकाश लेने थी। 15 अप्रैल को
ऑफलाइन अवकाश लेने की व्यवस्था पूरी तरह से बंद कर दी गई। 


मानव संपदा पोर्टल के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रदेश के 4512 एडेड कॉलेजों में आधे से अधिक यानी करीब 2359 शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों ने ऑनलाइन अवकाश के लिए एक भी आवेदन नहीं किया है। 


इसको देखते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडलीय उपशिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है। डीडीआर आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि डीआईओएस को निर्देश दिया गया है कि पोर्टल के माध्यम से ही अवकाश स्वीकृत करें। जिन विद्यालयों में लापरवाही मिले वहां के प्रधानाचार्य का वेतन रोकते हुए शासन के आदेश का पालन किया जाए। 


ऑनलाइन छुट्टी में पीछे दस जिलों के एडेड कॉलेज

प्रयागराज : प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था रास नहीं आ रही। शासन ने 31 मार्च 2023 को ऑनलाइन अवकाश के आदेश जारी किए थे। 15 अप्रैल 2023 के बाद ऑफलाइन अवकाश की व्यवस्था समाप्त हो गई। 


हालांकि मानव संपदा पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 4512 एडेड कॉलेजों में से आधे से अधिक यानि 2359 में शिक्षकों एवं कार्मिकों ने ऑनलाइन अवकाश के लिए एक भी आवेदन नहीं किया है।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को पांच अक्तूबर को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा है। इस मामले में प्रयागराज के मंडलीय उप शिक्षा निदेशक आरएन विश्वकर्मा का कहना है कि डीआईओएस को निर्देशित किया गया है कि पोर्टल के माध्यम से ही अवकाश स्वीकृति की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिन विद्यालयों में लापरवाही मिले वहां के प्रधानाचार्य का वेतन रोकते हुए शासनादेश का अनुपालन कराएं।


टॉप पर जौनपुर, सूची में प्रयागराज-प्रतापगढ़

ऑनलाइन अवकाश लेने के मामले में दस सर्वाधिक खराब जिलों में सबसे ऊपर जौनपुर का नाम है। जौनपुर के 134 स्कूलों के शिक्षकों-कार्मिकों ने मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी नहीं ली। वाराणसी के 113, आजमगढ़ 108, प्रतापगढ़ 105 व देवरिया के 100 स्कूलों का यही रिकॉर्ड है। बलिया के 99, गोरखपुर 90, गाजीपुर 87, प्रयागराज 86 व मेरठ के 75 स्कूलों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने ऑनलाइन माध्यम से अवकाश नहीं लिया है।

No comments:
Write comments