DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 27, 2023

प्रमुख सचिव के साथ शिक्षक प्रतिनिधियों की वार्ता 30 अक्टूबर को

प्रमुख सचिव के साथ शिक्षक प्रतिनिधियों की वार्ता 30 अक्टूबर को


लखनऊ। शिक्षकों की विभिन्न लंबित मांगों के समाधान के लिए बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. शनमुग्गा सुंदरम के साथ वार्ता की अगली तिथि 30 अक्तूबर तय हुई है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने इससे संबंधित सूचना उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा को भेजी है। 


पिछले दिनों बेसिक व माध्यमिक के शिक्षकों ने उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के बैनर तले बेसिक शिक्षा निदेशालय पर डेरा डाला था। इस क्रम में शिक्षकों की लंबित मांगों व जिले के अंदर और एक से दूसरे जिले में शिक्षकों के परस्पर तबादलों को लेकर 16 अक्तूबर को वार्ता की तिथि तय हुई थी। इसे स्थगित करते हुए 25 अक्तूबर की तिथि तय की। 


25 अक्तूबर को प्रस्तावित वार्ता भी विभाग ने अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी थी। इसे लेकर शिक्षकों में नाराजगी थी। उनका कहना है कि विभाग जान-बूझकर इस मामले को लंबित रख रहा है। इसी बीच बेसिक शिक्षा निदेशक ने पत्र जारी कर कहा है कि 30 अक्तूबर को सुबह 11 बजे से प्रमुख सचिव के कक्ष में उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ / माध्यमिक शिक्षक संघ के मांग पत्र पर वार्ता होगी। 



अब 30 अक्टूबर को होगी शिक्षक संघों और शासन के बीच बैठक, नई तारीख हुई तय


🆕 Update 

फिर टली शिक्षकों संग वार्ता

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ और शासन के बीच बुधवार को होने वाली वार्ता फिर टल गई है। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के कारण बेसिक शिक्षा विभाग के सभी उच्चाधिकारी वहां व्यस्त थे. ऐसे में वार्ता नहीं हो सकी। इससे पूर्व 16 अक्टूबर को वार्ता होनी थी, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से तैयारी पूरी न होने की बात कहकर 25 अक्टूबर की तारीख तय की गई थी।

बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों ने बीते सितंबर में विभिन्न मांगों को लेकर महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कार्यालय का घेराव किया था। उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ ने शिक्षकों की पदोन्नति न किए जाने और कैशलेस चिकित्सा सुविधा न मिलने सहित विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था। महासंघ के संयोजक सुरेश कुमार त्रिपाठी और अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा की ओर से शिक्षकों को भरोसा दिलाया गया था की वार्ता कर जल्द मुझें को हल कराया जाएगा। दो बार वार्ता टलने के कारण महासंघ नए सिरे से रणनीति बना रहा है।


शासन और शिक्षक संघों की वार्ता बैठक फिर स्थगित, शिक्षक मायूस 


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में परस्पर तबादले को लेकर निर्णय की आस लगाए शिक्षकों को फिर मायूसी मिली है। उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ की इस मुद्दे व अन्य मांगों को लेकर शासन के अधिकारियों से 25 अक्तूबर को होने वाली वार्ता स्थगित हो गई है। इससे शिक्षक प्रतिनिधि नाराज हैं। पिछले दिनों बेसिक व माध्यमिक के शिक्षकों ने उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के बैनर तले बेसिक शिक्षा निदेशालय पर डेरा डाला था। इस क्रम में शिक्षकों की लंबित मांगों के अलावा जिले के अंदर और एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादलों को लेकर 16 अक्तूबर को वार्ता की तिथि तय हुई थी। 


बेसिक शिक्षा विभाग ने अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित करते हुए 25 अक्तूबर की तिथि तय की अब बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने पत्र जारी कर 25 अक्तूबर की वार्ता को भी स्थगित करने की सूचना दी है। हालांकि इसका कारण बुधवार को गोरखपुर में आयोजित बेसिक शिक्षा विभाग का कार्यक्रम बताया जा रहा है पर शिक्षकों का कहना है कि विभाग इसी तरह धीरे-धीरे कर तिथि को आगे बढ़ाता जा रहा है। शिक्षकों का आंदोलन स्थगित होने के बाद यह दूसरी बार है, जब वार्ता की तिथि तय होने के बाद स्थगित कर दी गई है। 


शिक्षकों का कहना है कि विभाग जान-बूझकर मामले को लंबित रख रहा है ताकि उनका मामला दिसंबर तक खिसक जाए। वहीं, महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा कि विभागीय अधिकारियों से बीतचीत कर वार्ता की तिथि जल्द तय की जाएगी। अगर इसमें हीलाहवाली की गई तो संगठन फिर से कड़ा निर्णय लेगा। 



शिक्षक संघों के साथ 25 अक्टूबर को होने वाली तय बैठक फिर स्थगित, आगे तय होगी बैठक की नई तारीख




शिक्षक संघों व शासन के बीच वार्ता अब 25 अक्टूबर को, पत्र जारी




लखनऊ : उत्तर शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों के साथ सोमवार को शासन स्तर पर होने वाली बैठक को टाल दिया गया है। अब यह 25 अक्टूबर को प्रमुख सचिव, एमकेएस सुंदरम और महासंघ के पदाधिकारियों के साथ वार्ता होगी।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि शिक्षकों के मांग पत्र पर मंथन जारी है, हर मुद्दे को हल करने की कोशिश होगी। ऐसे में इसे टालने का निर्णय लिया गया। 


विभिन्न मांगों को लेकर परिषदीय व माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों ने बीते नौ अक्टूबर को बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया था । शिक्षकों ने पदोन्नति, उपार्जित व प्रतिकर अवकाश देने, कैशलेस उपचार की सुविधा और पुरानी पेंशन बहाली आदि की मांग की थी।


प्रदर्शनकारियों को बैठक कर मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया गया था। उप्र शिक्षक महासंघ के संयोजक सुरेश कुमार त्रिपाठी का कहना है कि हम पूरी तैयारी के साथ बैठक में जाने के लिए तैयार थे, लेकिन इसे फिलहाल टाल दिया गया है।


No comments:
Write comments