DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 5, 2023

नई शिक्षक भर्ती के लिए तीसरे दिन भी दिया धरना

नई शिक्षक भर्ती के लिए तीसरे दिन भी दिया धरना


🆕 update @ 05 अक्टूबर 2023
प्रयागराज । परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 1.26 लाख रिक्त पद होने के बावजूद पांच वर्षों से भर्ती शुरू नहीं होने पर डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगारों ने बुधवार को पत्थर गिरजाघर के पास लगातार तीसरे दिन धरना दिया। 


धरने का नेतृत्व कर रहे रजत सिंह का मंगलवार को चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक भर्ती शुरू होने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता तब तक वह धरने से नहीं उठेंगे। धरना देने वालों में विशु यादव, विनोद पटेल, लवकुश मौर्या, धर्मवीर मौर्या, अजीत यादव, सुधीर, अनंत, विजय आदि शामिल हैं।



शिक्षक भर्ती के लिए रातभर धरने पर बैठे रहे बेरोजगार

 04 अक्टूबर 2023
प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 1.26 लाख रिक्त पद होने के बावजूद पांच वर्षों से भर्ती शुरू नहीं होने पर डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार सोमवार को पूरी रात पत्थर गिरजाघर के पास धरने पर बैठे रहे। 


ऋचा साहू, पूनम यादव, स्नेहा सिंह समेत कई लड़कियां भी धरना दे रही हैं। डीएलएड प्रशिक्षित मोर्चा के अध्यक्ष रजत सिंह का कहना है कि जब तक उनकी मुलाकात बेसिक शिक्षा मंत्री या बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल से नहीं करा दी जाती और नई भर्ती शुरू होने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता तब तक वह धरने से नहीं उठेंगे। 


धरना देने वालों में प्रदेश उपाध्यक्ष विशु यादव, विनोद पटेल, लवकुश मौर्या, धर्मवीर मौर्या, अजीत यादव, सुधीर, अनंत, विजय आदि शामिल हैं।




नई शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी कराने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन

02 अक्टूबर 2023
प्रयागराज। नई शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किए जाने की मांग को लेकर सोमवार को पत्थर गिरजा घर स्थित धरना स्थल पर अभ्यर्थियों ने धरना प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का कहना था कि प्राथमिक शिक्षक के 1.26 लाख पद रिक्त होने के बाद भी बेसिक विभाग की ओर से कोई भी रिक्त पदों का डाटा सरकार को मुहैया नहीं कराया जा रहा है। इसमें डीएलएड प्रशिक्षण पूर्ण किए 8 लाख से ज्यादा प्रशिक्षित 5 वर्षों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती की राह देख रहे हैं। राज्यसभा में भी सदस्य द्वारा शिक्षकों के रिक्त पदों का उत्तर मांगा गया था।


डीएलएड बीटीसी संयुक्त प्रशिक्षित मोर्चा के अध्यक्ष विनोद पटेल ने बताया कि प्रदेश सरकार 69 हजार शिक्षक भर्ती कट ऑफ प्रकरण पर 51 हजार 112 अगली शिक्षक भर्ती देने का हलफनामा लगाया था, लेकिन पांच वर्ष के लंबे अंतराल के बाद भी बेसिक विभाग भर्ती नहीं कर रहा है। प्रदर्शन में रजत सिंह यादव, लकी पाल, शिवम सिंह, विशू यादव, हर्षित शर्मा, ज्ञानेंद्र वर्मा मौजूद रहे। 



01 अक्टूबर 2023
डीएलएड प्रशिक्षितों ने मांगी प्राथमिक शिक्षक भर्ती

 प्रयागराज ।  प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के 1.26 लाख पद रिक्त होने के बाद भी बेसिक विभाग से रिक्त पदों का विवरण सरकार को मुहैया नहीं कराने से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षितों में नाराजगी है।


 डीएलएड प्रशिक्षण पूरा करने वाले आठ लाख से ज्यादा प्रशिक्षित पांच वर्ष से प्राथमिक शिक्षक भर्ती की राह देख रहे हैं, लेकिन 2018 की 69000 शिक्षक भर्ती के बाद कोई भर्ती नहीं आई। डीएलएड प्रशिक्षित मोर्चा के अध्यक्ष रजत सिंह की ओर मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर बताया गया है कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती की मांग के लिए दो अक्टूबर को प्रयागराज में धरना दिया जाएगा।


कुछ प्रतियोगियों ने शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को सहायक अध्यापक की तरह मानकर शिक्षक छात्र अनुपात मानक के अनुरूप बताने के बेसिक शिक्षा मंत्री के जवाब को गलत बताया है।


नई शिक्षक भर्ती के लिए सीएम को लिखा पत्र

प्रयागराज । प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के 1.26 लाख पद रिक्त होने के बाद भी बेसिक विभाग की ओर से कोई भी रिक्त पदों का डाटा सरकार को मुहैया नहीं कराया जा रहा है। इसमें डीएलएड प्रशिक्षण पूर्ण किए आठ लाख से द्वि प्रशिक्षित पांच वर्षों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती की राह देख रहे हैं।


राज्यसभा में भी सदस्य द्वारा शिक्षकों के रिक्त पदों का डाटा मांगा गया था। डीएलएड संयुक्त प्रशिक्षित मोर्चा के अध्यक्ष रजत सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार 69 हजार शिक्षक भर्ती कटऑफ़ प्रकरण पर 51 हजार 112 अगली शिक्षक भर्ती देने का हलफ़नामा लगाया था, लेकिन पांच वर्ष के लंबे अंतराल के बाद भी बेसिक विभाग भर्ती नहीं कर रहा है। इसको लेकर प्रशिक्षित मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं और उसी के संबंध में सीएम को पत्र लिखने के साथ दो अक्तूबर को धरना- प्रदर्शन होगा।

No comments:
Write comments